Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Election 2024: उपचुनाव में भाजपा की इन सीटों पर पंजा लड़ाएगी कांग्रेस! पार्टी के भीतर खाने तैयारियां तेज

लोकसभा चुनाव में बेहतर सफलता हासिल करने के बाद कांग्रेस उत्तर प्रदेश में संगठन को नए रूप में खड़ा करने के प्रयास में है। इसके चलते पार्टी आगामी उपचुनाव में जोरआजमाइश करने की तैयारी में है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कम से कम चार सीटों पर पंजे की दावेदारी होगी। उपचुनाव को लेकर जल्द वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक भी बुलाई जाएगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 07 Jul 2024 04:00 AM (IST)
Hero Image
उपचुनाव में भाजपा की सीटों पर पंजा लड़ाने की तैयारी में कांग्रेस।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में संगठन के विस्तार के साथ ही कांग्रेस की नजर विधानसभा उपचुनाव पर भी है। पार्टी में भीतर खाने इसे लेकर तैयारियां भी की जा रही हैं। कांग्रेस विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए में अपने सहयोगी दल सपा के साथ मिलकर आगे भी ताकत आजमाएगी। 

पार्टी 10 सीटों पर प्रस्तावित विधानसभा उपचुनाव में उन सीटों पर दांव लगाने की तैयारी में है, जो भाजपा के पास थीं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि कम से कम चार सीटों पर पंजे की दावेदारी होगी। उपचुनाव को लेकर जल्द वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक भी बुलाई जाएगी।

संगठन को नए सिरे से खड़ा करने की जुगत

लोकसभा चुनाव में रायबरेली व अमेठी समेत छह सीटों पर जीत मिलने के बाद कांग्रेस प्रदेश में संगठन को नए सिरे से खड़ा करने की जुगत में है। इसके लिए विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई जा रही है। यही वजह है कि कांग्रेस उपचुनाव में भी किस्मत अजमाने की तैयारी में है। 

लोकसभा चुनाव में नौ विधायक जीते हैं। इसके अलावा कानपुर की सीसामऊ सीट भी रिक्त है। सीसामऊ से सपा विधायक इरफान सोलंकी को बीते दिनों एमपी-एमएलए कोर्ट ने आगजनी के मामले में सात वर्ष की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उनकी सदस्यता चली गई थी। 

लोकसभा में जीते भाजपा विधायक

लोकसभा चुनाव में भाजपा विधायकों के जीत दर्ज करने के बाद फूलपुर, खैर, गाजियाबाद व मझवां विधानसभा सीटें रिक्त हुई हैं। वहीं, रालोद ने मीरापुर सीट से अपने विधायक चंदन चौहान को बिजनौर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था। 

चंदन की जीत के बाद मीरापुर की सीट भी रिक्त है। इसके अलावा सपा के चार विधायकों ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी, जिसके बाद मिल्कीपुर, करहल, कटेहरी व कुंदरकी सीट भी रिक्त हैं।

यह भी पढ़ें: लालू के ‘सरकार गिरने’ वाले बयान पर अठावले ने दिया करारा जवाब, कहा- 20 से 30 साल तक सपना न देखें राहुल गांधी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर