Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Election 2024: उपचुनाव की तैयारी… भाजपा ने कोर कमेटी की बैठक में तैयार किया चार-चार उम्मीदवारों के नामों का पैनल

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। भाजपा ने सभी सीटों के लिए चार-चार उम्मीदवारों का पैनल तैयार किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में भाजपा कोर कमेटी की बैठक में उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा की गई। जल्द ही उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। उधर सपा बसपा और कांग्रेस ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 08 Oct 2024 12:31 AM (IST)
Hero Image
भाजपा कोर कमेटी की बैठक में उपचुनाव की तैयारियों की भी समीक्षा की गई।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा ने सभी सीटों के लिए चार-चार उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार कर लिया है। जल्द ही उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति के भेजे जाएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई भाजपा कोर कमेटी की बैठक में उपचुनाव की तैयारियों की भी समीक्षा की गई।

प्रदेश में फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर, सीसामऊ, करहल, कुंदरकी, मिल्कीपुर, कटेहरी व गाजियाबाद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें से नौ सीटें लोकसभा चुनाव के बाद रिक्त हुई हैं, जबकि कानपुर के सीसामऊ की सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा होने के बाद रिक्त हुई है। 

विपक्षी भी तैयारी में जुटे

भाजपा के अलावा समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने उपचुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कांग्रेस ने सभी दस सीटों पर प्रभारियों के साथ पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति कर दी है। 

हालांकि, सपा और कांग्रेस के बीच अभी सीट बंटवारे का पेंच फंसा हुआ है। कांग्रेस पांच सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अंदर खाते कुछ सीटों पर उम्मीदवारों का चयन कर लिया है, लेकिन अभी तक नामों की घोषणा नहीं की है। वहीं बसपा ने भी कुछ उम्मीदवारों को उपचुनाव लड़ने के संकेत दे दिए हैं।

मुख्यमंत्री के हाथ में उपचुनाव की कमान

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव की कमान अपने हाथों में ले रखी है। उन्होंने सभी सीटों पर प्रभारी मंत्रियों की तैनात भी कर दी है। साथ ही नियमित तौर पर इन सीटों पर विकास कार्यों से लेकर चुनाव जीतने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। 

इसी सिलसिले में सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई भाजपा कोर कमेटी की बैठक में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की गई। भाजपा ने स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों की राय लेकर चार-चार उम्मीदवारों का पैनल तैयार किया है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में योगी सरकार बनाएगी बाईपास, हल होगी यातायात जाम की समस्या

यह भी पढ़ें: जवानी ‘लौटाने’ वाले राजीव-रश्मि का सबसे बड़ा झूठ, झांसे में आए लोगाें ने एक-एक कर खोली पोल!

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें