Move to Jagran APP

UP Election: उपचुनाव की मझधार में अकेले उतरेगी बसपा की नैया, मायावती ने कर दिया एलान

बसपा सुप्रीमो मायावती ने महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा पर निर्वाचन आयोग का स्वागत किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि बसपा दोनों राज्यों के चुनाव और उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में अकेले ही लड़ेगी। मायावती ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग को धनबल और बाहुबल के अभिशाप से मुक्त चुनाव सुनिश्चित करना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश की सभी नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को बसपा अकेले ही लड़ेगी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा करने पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने निर्वाचन आयोग का स्वागत किया है। साथ ही कहा कि दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की सभी नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को बसपा अकेले ही लड़ेगी।

बसपा प्रमुख ने एक्स पर लिखा कि चुनाव जितना कम समय में, पाक-साफ अर्थात धनबल व बाहुबल के अभिशाप से मुक्त हो उतना ही बेहतर है। इसका पूरा दारोमदार चुनाव आयोग पर ही निर्भर है। 

लोग इधर-उधर न भटकें

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बसपा यह प्रयास करेगी कि उसके लोग इधर-उधर न भटकें। वह पूरी तरह बीएसपी से जुड़कर बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के आत्मसम्मान व स्वाभिमान कारवां के सारथी बनकर शासक वर्ग बनने का अपना मिशनरी प्रयास जारी रखें। 

यूपी में नौ विधानसभा की सीटों पर हो रहे उपचुनाव में भी बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी और यह चुनाव भी अकेले ही अपने बलबूते पर पूरी तैयारी एवं दमदारी के साथ लड़ेगी।

लोकसभा के बाद हरियाणा में भी मिला झटका

गौरतलब है कि हालिया लोकसभा चुनाव में भी बसपा ने किसी से गठबंधन नहीं किया था। एनडीए और आईएनडीआईए से दूर रहते हुए चुनाव मैदान में उतरी बसपा को एक भी सीट पर सफलता नहीं मिली थी। 

पिछले दिनों हरियाणा विधानसभा के हुए चुनाव में मायावती ने जरूर इनेलो से गठबंधन किया था, लेकिन एक सीट जीतना तो दूर, पार्टी के वोट भी पहले से घट गए। ऐसे में बसपा प्रमुख ने भविष्य में किसी भी राज्य के क्षेत्रीय दल से भी चुनावी गठबंधन न करने का निर्णय किया था।

13 नवंबर को होगा मतदान 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की 9 सीटों के उपचुनाव की तिथियों की घोषणा हो चुकी है। यहां 13 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होनी है। वहीं, अयोध्या के मिल्कीपुर सीट के मतदान की घोषणा नहीं हुई है। कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है।

वहीं, 10 विधानसभा सीटों को लेकर भाजपा और रालोद के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। भाजपा ने अपने पास 9 सीटें रखी हैं और रालोद को एक सीट दी है। वहीं, इंडी गठबंधन में शामिल सपा ने अपने 6 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें: UP Bypolls: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान, 23 को होगी काउंटिंग, पढ़ें पूरा अपडेट

यह भी पढ़ें: UP ByPolls: फिर चढ़ेगा यूपी का सियासी पारा, उपचुनाव की तारीखों का एलान; क्यों खाली हुईं थी ये नौ सीटें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें