Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Free Tablet Smartphone Yojana: मुफ्त टैबलेट-स्मार्टफोन बांटने को लेकर आया नया अपडेट, जानें- पहले किसका आएगा नंबर

UP Free Tablet and Smart Phone Distribution उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने को प्रयासरत है। इसी अभियान के तहत प्रदेश के करीब एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण जल्द शुरू होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Thu, 04 Nov 2021 10:26 PM (IST)
Hero Image
यूपी सरकार की टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण योजना।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने को प्रयासरत है। इसी अभियान के तहत प्रदेश के करीब एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण जल्द शुरू होगा। योजना के तहत लाभार्थियों का चयन, टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण व इसकी मानीटरिंग के लिए वेब पोर्टल बनाया गया है। इसके पहले चरण में विश्वविद्यालयों के स्नातक द्वितीय, तृतीय और परास्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को दिया जाएगा। स्नातक व परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं का डेटाबेस तैयार होने के बाद विश्वविद्यालय सूचना भेजेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग के अधीन छात्रों का डेटाबेस राज्य विश्वविद्यालयों के पास है इसलिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिए गए हैं। विशेष सचिव मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि विश्वविद्यालय अपने से संबद्ध महाविद्यालयों के पंजीकृत छात्र-छात्राओं की सूचना निर्धारित प्रारूप पर तैयार करके जिलाधिकारियों को भेजेंगे। जिलाधिकारी उसका सत्यापन कराकर टैबलेट और स्मार्ट फोन बांटने की प्रक्रिया औद्योगिक विकास विभाग की ओर से आदेश के तहत जिलास्तर पर करेंगे। जिला प्रशासन वितरण में पारदर्शिता व लाभार्थी की प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार होगा।

पहले चरण में स्नातक द्वितीय, तृतीय व परास्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्ट फोन दिया जाएगा। स्नातक व परास्नातक में पहले साल प्रवेश लेने वालों की सूचना विश्वविद्यालय तैयार करेंगे, बाद में वह भेजी जाएगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमित भारद्वाज को उच्च शिक्षा विभाग की ओर से और राज्य विश्वविद्यालयों की ओर से कुलसचिवों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।