Move to Jagran APP

त्योहारों के सीजन में CM योगी ने UP वालों को दिया एक और तोहफा, 19 दिनों तक नहीं होगी बिजली कटौती; पहली बार होगा ऐसा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत देते हुए 28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 24 घंटे बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए हैं। धनतेरस दीपावली भैयादूज छठ पूजा से लेकर 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा तक प्रदेश को बिजली कटौती से मुक्त रखा जाएगा। यह पहली बार है जब 19 दिनों तक निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक नहीं होगी बत्‍ती गुल।- जागरण
राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। प्रदेशवासियों को 28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक बिजली कटौती से नहीं जूझना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्योहारों के मद्देनजर प्रदेशभर में 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में 19 दिनों तक शहरवासियों के साथ ही ग्रामीणों को भी बिजली कटौती से नहीं जूझना पड़ेगा।

गुरुवार को प्रदेशस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने धनतेरस, दीपावली, भैयादूज, छठ पूजा से लेकर 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा तक प्रदेश को बिजली कटौती से मुक्त रखने के निर्देश दिए। योगी ने हिदायत दी कि उल्लास और उमंग के इस अवसर पर सभी को 24 घंटे अनवरत बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

पावर कारपोरेशन को तैयारी करने के निर्देश दिए। पूर्व में दीपावली के मौके पर चार-पांच दिन ही प्रदेश को बिजली कटौती से मुक्त रखा जाता रहा है, यह पहली बार 19 दिनों तक निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में बूंदाबांदी के आसार, आगरा का बढ़ा तापमान; पढ़‍िए IMD का ताजा अपडेट

माना जा रहा है कि चूंकि इस बार त्योहारों के साथ ही प्रदेश में विधानसभा की नौ सीटों पर उपचुनाव भी हो रहे हैं इसीलिए 15 नवंबर तक राज्य को बिजली कटौती से मुक्त रखने की बात कही गई है। विदित हो कि उपचुनाव वाली सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में महानगर से लेकर जिला व मंडल मुख्यालय ही बिजली कटौती से मुक्त हैं। तहसील व नगर पंचायत वाले क्षेत्रों में 21.30 घंटे, बुंदेलखंड क्षेत्र में 20 घंटे जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे ही बिजली आपूर्ति का शेड्यूल है।

हालांकि, स्थानीय दोष के चलते कई क्षेत्रों के निवासियों को इससे भी कम समय बिजली मिलती है। वैसे तो गांवों में छह घंटे ही बिजली कटौती का शेड्यूल है लेकिन आए दिन ट्रांसफार्मरों के जलने और जर्जर तारों के टूटने से इससे कहीं अधिक बिजली कटौती से ग्रामीणों को जूझना पड़ता है।

गोंडा में तार बदलने को लेकर चार घंटे बाधित रहेगी बिजली आपूर्ति

बिजली उपकेंद्र आर्यनगर को विशेश्वरगंज से जोड़ने वाली 33 हजार बिजली लाइन पर लगा इंसुलेटर, तार ढीला हो गया इससे बिजली आपूर्ति में काफी समस्या आ रही है।

बिजली उपकेंद्र आर्यनगर के उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार ने बताया कि दिन में 12 से चार बजे तक बिजली आपूर्ति बंद कर तार बदलने व सही करने के साथ तार पर लटक रहे पेड़ों की टहनी काटने का काम किया जा रहा है। ऐसे में चार घंटे तक आपूर्ति बाधित रहेगी। कार्य समाप्त होते ही लोगों को निर्बाध बिजली मुहैया कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-31 अक्‍टूबर या एक नवंबर? कब मनाई जाएगी दीपावली

हरदोई में बदला गया खराब ट्रांसफार्मर

झंझौली गांव में 5 दिनों से खराब पड़े ट्रांसफार्मर की खबर बुधवार को दैनिक जागरण में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद बिजली विभाग के अफसर सक्रिय हो गए। उन्होंने 12 घंटे के भीतर ट्रांसफार्मर बदलवा दिया, जिससे अब 95 घरों में उजाला पहुंच चुका है। भरावन क्षेत्र के झंझौली गांव में 5 दिनों से ट्रांसफार्मर खराब था।

ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण 95 घरों में अंधेरा था। ग्रामीणों सहित छात्रों के सामने कई प्रकार की समस्याएं थीं। बुधवार को दैनिक जागरण में प्रमुखता से खबर प्रकाशित होने के बाद बिजली विभाग के जिम्मेदार अफसरों ने तत्काल में ट्रांसफार्मर बदलवा दिया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।