Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होटल व्यवसाय में निवेश करने पर सब्सिडी दे रही यूपी सरकार, नई पर्यटन नीति के तहत पंजीकरण का काम तेज

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने नई पर्यटन नीति के तहत होटलों के पंजीकरण का काम तेज कर दिया है। पर्यटन विभाग ने अभी तक 836 होटलों का पंजीकरण किया है। साथ ही 18 होम स्टे के पंजीकरण भी किए गए हैं। होटल व्यवसाय को लेकर प्रदेश में निवेश करने पर 10 से 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
होटल व्यवसाय में निवेश करने पर सब्सिडी दे रही यूपी सरकार - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नई पर्यटन नीति के तहत होटलों के पंजीकरण का काम तेज कर दिया गया है। पर्यटन विभाग ने अभी तक 826 होटलों का पंजीकरण किया है। साथ ही 18 होम स्टे के पंजीकरण भी किए गए हैं। होटल व्यवसाय को लेकर प्रदेश में निवेश करने पर 10 से 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। विभाग की कोशिश है कि हर पर्यटन स्थल पर पर्यटकों को रुकने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

पर्यटकों की संख्या के मामले में उत्तर प्रदेश लगातार दो वर्षों से देश में पहले स्थान पर चल रहा है। पिछले वर्ष प्रदेश में 48 करोड़ से ज्यादा पर्यटकों ने विभिन्न पर्यटन स्थलों पर भ्रमण किया था। सबसे ज्यादा पर्यटक वाराणसी में भ्रमण के लिए आए थे।

अयोध्या में पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोत्तरी की उम्मीद

इस वर्ष अयोध्या में श्री राम लला के मंदिर का निर्माण होने के बाद पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोत्तरी की उम्मीद की जा रही है। साथ ही अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ मेले में भी पर्यटकों की संख्या पहले के मुकाबले तीन से चार गुणा बढ़ने की संभावना की जा रही है। इसी के मद्देनजर पर्यटन विभाग ने प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा होटलों के निर्माण के लिए नई पर्यटन नीति के तहत सब्सिडी देने का प्रविधान किया है।

नई पर्यटन नीति के तहत प्रदेश में 10 लाख से 10 करोड़ रुपये तक के होटल निर्माण पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी, 50 करोड़ रुपये तक के होटल निर्माण पर 20 प्रतिशत व 200 करोड़ रुपये निवेश करने पर 15 तथा 500 करोड़ रुपये तक का निवेश करने पर 10 प्रतिशत की सब्सिडी देने की योजना है।

ये भी पढे़ं - 

झांसी को मिलने वाली है नई पहचान, योगी सरकार ने बनाया धांसू प्लान; काम भी हो गया शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर