Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओ लेवल और ट्रिपल सी की कंप्यूटर ट्रेनिंग फ्री में देगी यूपी सरकार, इसी महीने शुरू होंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की है। इस योजना के तहत ओ लेवल और ट्रिपल सी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आवेदन 10 से 30 अक्टूबर तक किए जा सकते हैं। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https//www.backwardwelfareup.gov.in या कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल https//obccomputertraining.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 04 Oct 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
सीएण योगी - फाइल फोटो । .

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 के कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत ओ लेवल और ट्रिपल सी का कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे पिछड़े वर्ग के युवाओं को डिजिटल युग में रोजगार के बेहतर अवसर मिल सके।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की निदेशक डा. वंदना वर्मा ने बताया कि यह प्रशिक्षण उन पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए है, जिन्होंने इंटर मीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और जिनके माता-पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपये तक हो।

आवेदन कैसे करें? 

आवेदक 10 से 30 अक्टूबर तक प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.backwardwelfareup.gov.in या कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल https://obccomputertraining.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। प्राप्त आवेदनों की जिला स्तर पर जांच और सत्यापन के बाद योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर से 14 नवंबर तक पूरी होगी। चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 15 नवंबर से शुरू होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें