Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

योगी सरकार क‍िन्नरों को बड़ी सौगात देने की कर रही तैयारी, समाज कल्याण विभाग ने बनाया प्रस्‍ताव

Transgender Pension Scheme उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब किन्नरों (ट्रांसजेंडर) को पेंशन देने की तैयारी में जुट गई है। इन्हें वृद्धावस्था पेंशन की तर्ज पर एक हजार रुपये प्रति माह यानी 12 हजार रुपये सालाना पेंशन दी जा सकती है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे शीघ्र ही केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 10:42 PM (IST)
Hero Image
योगी सरकार अब ट्रांसजेंडर को पेंशन देने की तैयारी में जुट गई है।- सीएम योगी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश सरकार अब किन्नरों (ट्रांसजेंडर) को पेंशन देने की तैयारी में जुट गई है। इन्हें वृद्धावस्था पेंशन की तर्ज पर एक हजार रुपये प्रति माह यानी 12 हजार रुपये सालाना पेंशन दी जा सकती है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे शीघ्र ही केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा।

पेंशन उन्हीं को मिलेगी जो केंद्र सरकार के पोर्टल (https://transgender.dosje.gov.in) पर पंजीकरण करवा कर प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे। इसी प्रमाण पत्र के आधार पर उन्हें शिक्षा, छात्रवृत्ति, मुफ्त चिकित्सा आदि की भी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार प्रदेश में किन्नरों की आबादी 1.36 लाख है। इनमें से अभी तक मात्र एक हजार किन्नरों ने केंद्र सरकार के पोर्टल पर आवेदन किया है। इनमें से 514 को प्रमाण पत्र मिल चुका है। पिछले दिनों समाज कल्याण विभाग ने इनके पंजीकरण कराने के लिए इनके रिहायशी इलाकों के आस-पास शिविर लगाए थे। अब एक बार फिर इनके पंजीकरण तेज करने की तैयारी है। इसमें पंजीकरण कराने वाले किन्नरों को ही विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों के बीच पीएम मोदी से मिले सीएम योगी, भाजपा अध्यक्ष नड्डा से भी की मुलाकात

यह भी पढ़ें: गोरखपुर में होगा 1500 बेटियों के सामूहिक विवाह का आयोजन, सीएम योगी के आशीर्वाद से बनेगा खास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर