Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी सरकार ने कर दिया किसानों की आय बढ़ाने का इंतजाम, जल्द शुरू होगी स्पेशल ट्रेनिंग

यूपी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। रबी की अच्छी फसल के लिए किसानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। कृषि विज्ञान केंद्र दो -दो गांवों को गोद लेकर किसानों के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। इस प्रशिक्षण में किसानों को उन्नत तकनीक मृदा परीक्षण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी ।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
रबी की अच्छी फसल के लिए किसानों का होगा प्रशिक्षण - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें रबी की अच्छी फसल के विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र दो-दो गांवों को गोद लेकर किसानों के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। रबी की फसल की बुवाई से पूर्व, बुवाई के समय व कटाई से पूर्व किसानों को उन्नत तकनीक की जानकारी दी जाएगी। मृदा परीक्षण व अन्य कार्य भी होंगे। कृषि विभाग ने इसका शासनादेश जारी किया है।

कृषि उत्पादन आयुक्त मोनिका एस गर्ग के अनुसार प्रगतिशील किसानों के अनुभव व कौशल का लाभ लेते अन्य किसानों तक भी नई तकनीकों को पहुंचाने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र रबी 2024-25 में अपने कार्य क्षेत्र के दो-दो गांवों को गोद लेंगे। केंद्र किसानों को नवाचार व नई तकनीक की जानकारी देंगे।

अधिक उत्पादन व रोजगार सृजन के लिए ''''करके सीखने'''' की पद्धति से किसानों व युवाओं को कृषि व उससे जुड़े व्यवसायों/उद्यमों पर व्यवसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। केंद्र तकनीकी साधन व ज्ञान केंद्र के रूप में काम करेंगे।

किसानों को रबी दलहन फसलों व तिलहन फसलों के लिए जलवायु परिवर्तन रोधी भूमि उपयोग प्रणाली के रूप में उत्पादन प्रौद्योगिकी निर्धारित करने की जानकारी दी जाएगी। कृषि मेलों का आयोजन भी होगा। प्राकृतिक खेती, मृदा परीक्षण व उर्वरकों के संतुलित प्रयोग को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

कृषि, पशुपालन व उद्यान की गतिविधियों तथा कृषि आधारित उद्यमों का तकनीकी साहित्य भी किसानों में वितरित किया जाएगा। राज्य कृषि विश्वविद्यालय उनसे संबद्ध कृषि विज्ञान केंद्रों में अक्टूबर में होने वाली रबी गोष्ठियों में विशेष स्टाल लगवाएंगे। राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के निदेशक प्रसार व कृषि विज्ञान केंद्रों के अध्यक्ष चार अक्टूबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विशेष कार्यक्रम के संचालन को लेकर चर्चा भी करेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें