Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी की सड़कों पर कूड़ा दिखा तो निकाय अधिकारियों की आएगी शामत! 155 घंटे लगातार सफाई अभियान की घोषणा

स्वच्छता ही सेवा अभियान की समीक्षा करते हुए नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सभी नगरीय निकायों में 26 सितंबर से दो अक्टूबर तक 155 घंटे का लगातार सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन निकायों के मुख्य मार्गों व द्वार पर गंदगी और कूड़े का ढेर दिखेगा वहां के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 20 Sep 2024 08:57 PM (IST)
Hero Image
यूपी की सड़कों पर कूड़ा दिखा तो निकाय अधिकारियों की आएगी शामत! - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बीती 17 सितंबर को शुरू हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से समीक्षा करते हुए नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में 26 सितंबर से दो अक्टूबर तक 155 घंटे का लगातार सफाई अभियान चलाया जाएगा।

इसके लिए अभी से सभी निकाय कर्मचारी पूरी तैयारी कर लें, कहीं पर भी साफ सफाई व स्वच्छता में कमी नहीं रहना चाहिए। जिन निकायों के मुख्य मार्गों व द्वार पर गंदगी और कूड़े का ढेर दिखेगा, वहां के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारी अपनी तैनाती स्थलों पर ही निवास करें: एके शर्मा

एके शर्मा ने कहा कि निकायों के सभी अधिशासी अधिकारी अपनी तैनाती स्थलों पर ही निवास करें । साफ- सफाई की निगरानी के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी भी निकायों के बेहतर व्यवस्थापन की कार्ययोजना बनाकर रिपोर्ट देंगे। दैनिक सफाई को गंभीरता से कराएं ।

लोगों को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कर देने के लिए प्रेरित करें। गंदगी फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें। अभियान के दौरान सभी जोनल अधिकारी फील्ड में रहें। पितृपक्ष, नवरात्रि, दशहरा और दीपावली सहित आगे भी कई पर्व आने वाले हैं।

इसके लिए सभी प्रमुख स्थानों , बाजारों और घाटों पर विशेष सफाई की जाए। शहरों के चौराहों व महत्वपूर्ण स्थलों के सुंदरीकरण के लिए वहां के व्यापारिक संगठनों और जागरूक नागरिकों का भी सहयोग लें। सभी निकाय अपने यहां स्वच्छता योद्धा और स्वच्छ सारथी क्लब को सक्रिय करें।

सभी निकाय सफाईकर्मियों को स्वच्छता किट उपलब्ध कराएं , साथ ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। स्वच्छता अभियान के दौरान सफाई करने वाली मशीनों और मानव संसाधन का समुचित ढंग से उपयोग किया जाए। बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास श्री अजय कुमार शुक्ल, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा के अलावा सभी उपस्थित रहे।