Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में सरकारी स्‍कूल के शि‍क्षकों को आज से लगानी होगी ऑनलाइन अटेंडेंट, देर हुई तो...

Teacher online attendance राज्य परियोजना निदेशक कंचन वर्मा की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अब शिक्षकों और कर्मचारियों को 15 जुलाई के स्थान पर आठ जुलाई से ही स्कूल की डिजिटल पंजिका में उपस्थिति दर्ज करानी होगी। विभाग ने शिक्षकों और कर्मचारियों की परेशानियों को समझते हुए निर्धारित समय से 30 मिनट देर तक हाजिरी बनाने की सुविधा दी है।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
शिक्षकों को स्कूल के डिजिटल रज‍िस्‍टर में दर्ज करानी होगी उपस्थिति।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में तैनात सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की उपस्थिति के संबंध में नया आदेश जारी किया गया है। राज्य परियोजना निदेशक कंचन वर्मा की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, अब शिक्षकों और कर्मचारियों को 15 जुलाई के स्थान पर आठ जुलाई से ही स्कूल की डिजिटल पंजिका में उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

विभाग ने शिक्षकों और कर्मचारियों की परेशानियों को समझते हुए निर्धारित समय से 30 मिनट देर तक हाजिरी बनाने की सुविधा दी है। हालांकि, देरी से विद्यालय पहुंचने वाले शिक्षकों और कर्मचारी को इसका कारण भी बताना होगा।

नया आदेश जारी

पहले 18 जून के आदेश के मुताबिक परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को 15 जुलाई से डिजिटल उपस्थिति बनाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन नए आदेश में आठ जुलाई से ही इसका पालन करने की बात कही गई है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि पांच जुलाई को जारी आदेश का 18 जून को जारी निर्देशों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बता दें कि 18 जून को प्रेरणा पोर्टल पर 'डिजिटल रजिस्टर्स' नाम से विकसित माड्यूल की जानकारी साझा करते हुए विद्यालय स्तर पर व्यवहार में लाई जाने वाली 12 डिजिटल पंजिकाओं के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए थे।

ऑनलाइन हाजिरी का शिक्षकों ने किया विरोध

आजमगढ़। ऑनलाइन हाजिरी के खिलाफ लामबंद हुए शिक्षक काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि विभाग पहले अपना कामकाज ऑनलाइन करे इसके बाद शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाए। पहले शिक्षकों को 15 जुलाई से प्रेरणा पोर्टल पर हाजिरी दर्ज करनी थी, लेकिन विभाग के नए आदेश के तहत अब उन्हें आठ जुलाई से ही ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करनी है। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष पवई हरिप्रसाद सिंह ने कहा कि अध्यापकों को ईएल और हाफ-डे की सुविधा होनी चाहिए। साथ ही एप उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाए।

यह भी पढ़ें: यूपी में अब शिक्षकों का नहीं चलेगा बहाना… हर हाल में स्कूल पड़ेगा आना, सरकारी स्कूलों में लागू हुआ नया नियम

यह भी पढ़ें: यूपी में कतई बख्शे नहीं जाएंगे भू-माफिया, अवैध कब्जे को लेकर CM Yogi सख्त; दिए ये निर्देश