Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP IPS Promotion: नए साल पर आईपीएस अधिकारियों को ‘तोहफा’ देगी योगी सरकार, DPC की बैठक में इतने नामों पर लगी मुहर

आईएएस अधिकारियों के बाद नव वर्ष पर 77 आईपीएस अधिकारियों को प्रोन्नति मिलने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक में डीजी के छह एडीजी के दो आईजी के पांच डीआईजी के 33 पदों पर पदोन्नति प्रदान किए जाने की सहमति प्रदान की गई। 31 आईपीएस अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड प्रदान किए जाने की सहमति दी गई।

By Alok Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 24 Dec 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
UP IPS Promotion: नए साल पर आईपीएस अधिकारियों को ‘तोहफा’ देगी योगी सरकार

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आईएएस अधिकारियों के बाद नव वर्ष पर 77 आईपीएस अधिकारियों को प्रोन्नति मिलने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक में डीजी के छह, एडीजी के दो, आईजी के पांच, डीआईजी के 33 पदों पर पदोन्नति प्रदान किए जाने की सहमति प्रदान की गई। 

इसके अलावा, 31 आईपीएस अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड प्रदान किए जाने की सहमति दी गई। सूत्रों का कहना है कि पांच आईपीएस अधिकारियों का लिफाफा बंद रहा। जल्द आईपीएस अधिकारियों का प्रोन्नति आदेश जारी होगा। डीपीसी में प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद व डीजीपी विजय कुमार भी शामिल रहे।

इनको मिलेगी प्रोन्नति

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था के पद पर तैनात 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रशांत कुमार के अलावा इसी बैच की तिलोतमा वर्मा समेत छह अधिकारियों को डीजी के पद पर प्रोन्नति प्रदान किए जाने की सहमति प्रदान की गई है। तिलोतमा वर्मा बीते दिनों ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आई हैं और प्रतीक्षारत हैं। 

इनके अलावा एडीजी के पद पर तैनात 1991 बैच के आईपीएस राजीव कृष्ण, अभय कुमार प्रसाद व प्रेम चन्द्र मीना तथा 1992 बैच के दिपेश जुनेजा को भी डीजी के पद पर प्रोन्नति प्रदान किए जाने की सहमति बनी। 

जनवरी 2024 में कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार व डीजी एसके माथुर का कार्यकाल पूरा होगा, जिसके उपरांत प्रशांत कुमार स्पेशल डीजी से डीजी के पद पर प्रोन्नत हो जाएंगे। इसके अलावा सचिव गृह के पद पर तैनात डा. संजीव गुप्ता व पुलिस कमिश्नर प्रयागराज के पद पर तैनात रमित शर्मा की आईजी से एडीजी के पद पर प्रोन्नति होगी। दोनों 1999 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। 

2006 बैच के आईपीएस अधिकारी आकाश कुलहरि, धर्मेन्द्र सिंह, एलआर कुमार, अब्दुल हमीद व शलभ माथुर डीआईजी से आईजी के पद पर प्रोन्नत होंगे। वहीं 2010 बैच के आईपीएस वैभव कृष्ण, कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम, कुंतल किशाेर, हरीश चंदर, सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, राठौर किरीट कुमार एच.भाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीक अहमद, राधे श्याम, कल्पना सक्सेना, सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजीव सिंह, रामकिशुन, राजकमल यादव, राकेश पुष्कर, मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नारायण, मनीराम सिंह, किरन यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रशीद खान, एस आनन्द व राजीव नारायण मिश्रा के अलावा डॉ. धमवीर सिंह, अशोक कुमार (चतुर्थ), प्रदीप गुप्ता व डाॅ. ओम प्रकाश सिंह को एसपी से डीआईजी के पर प्रोन्नति की सहमति प्रदान की गई है। 

सूत्रों का कहना है कि 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी सुनील कुमार सिंह, शोगुन गौतम व हिमांशु कुमार के लिफाफे बंद रहे। इसके अलावा 2011 बैच के 31 आईपीएस अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड प्रदान किए जाने की सहमति प्रदान की गई। इनमें दो अधिकारियों के लिफाफे बंद रहे।

यह भी पढ़ें: Bijnor News: पालतू कुत्ता भूरा की वफादारी की लोग कर रहे सराहना, झाड़ियों में पड़े नवजात बच्चे की बचाई जान

यह भी पढ़ें: अटल के कहने भर से अमेठी ने लिख दी कांग्रेस की हार की कहानी, नरसिम्हा राव की तारीफ में कही थी ये बात 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें