Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Schools: अगले महीने तक सुबह 10 से तीन बजे तक खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा; सिर्फ यूनीफॉर्म में आना जरूरी नहीं

Lucknow Schools ठंड ने जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया हुआ है। बच्चों के लिए सुबह में स्कूल जाना मुश्किल हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए फैसला किया गया है कि तीन फरवरी तक सुबह 10 बजे से तीन बजे तक स्कूल खुलेंगे। कहा गया है कि किसी भी विद्यार्थी को केवल स्कूल यूनीफार्म पहनकर आने के लिए विवश नहीं किया जाएगा।

By Vivek Rao Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 28 Jan 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
UP Schools: अगले महीने तक सुबह 10 से तीन बजे तक खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा

जागरण संवाददाता, लखनऊ। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए जिले के सभी बोर्ड के स्कूल तीन फरवरी तक सुबह 10 से तीन बजे तक खुलेंगे। जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने शनिवार को इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं। नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के सभी बोर्ड के सरकारी, निजी स्कूलों में जहां संभव है, वहां विद्यालयों का संचालन आनलाइन भी किया जा सकता है।

भौतिक रूप से यानी आफलाइन कक्षाओं के लिए परिवर्तित समय रहेगा। ऐसे विद्यालयों को ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त प्रबंध करने की जिम्मेदारी है। कक्षा में तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए रूम हीटर आदि का प्रयोग किया जाएगा। किसी भी विद्यार्थी को केवल स्कूल यूनीफार्म पहनकर आने के लिए विवश नहीं किया जाएगा। ठंड से बचाव के लिए छात्र-छात्राएं अलग से गर्म कपड़े भी पहन सकते हैं।

निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले कराएंगे नोडल अफसर

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत गरीब परिवार के अधिक से अधिक बच्चों का निजी स्कूलों में प्रवेश कराने पर जोर दिया जा रहा है। शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 में दाखिले के लिए कुल 5.35 लाख सीटें हैं। बीते 20 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अभी तक करीब 50 हजार रजिस्ट्रेशन कराए जा चुके हैं।

चार चरण में दाखिले की प्रक्रिया सात जुलाई तक चलेगी। इस बार निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए नोडल अफसर तैनात किए गए हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को नोडल अफसर बनाया गया है। यह नोडल अफसर अपने-अपने ब्लाक में अधिक से अधिक बच्चों का आवेदन फार्म भरवाने में मदद करेंगे। यही नहीं अगर सीटों के मुकाबले दाखिले कम हुए तो इनसे जवाब-तलब भी किया जाएगा।

उप शिक्षा निदेशक (समग्र शिक्षा) डा. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक बीते वर्ष 1.04 लाख बच्चों के निजी स्कूलों में निश्शुल्क दाखिले कराए गए थे। अब इस बार इसे दोगुणा तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। आरटीई पोर्टल के माध्यम से आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया अपनाई गई है। ऐसे में एक-एक सीट का हिसाब-किताब रखा जाएगा। चार चरणों में इस बार लाटरी निकाली जाएगी और हर चरण के संपन्न होने के बाद ब्लाकवार समीक्षा की जाएगी।

कम दाखिले वाले ब्लाकों को चिह्नित किया जाएगा और सीटों के मुकाबले कम प्रवेश होने पर जवाब-तलब किया जाएगा और स्थिति में सुधार न होने पर कार्रवाई भी की जाएगी। पहले चरण में 18 फरवरी तक आनलाइन आवेदन किए जाएंगे। बीएसए 25 फरवरी तक सत्यापन करेंगे, 26 फरवरी को लाटरी निकाली जाएगी और छह मार्च तक निजी स्कूलों में दाखिले होंगे।