Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: यूपी में एक हफ्ते से बारिश जारी, IMD ने लखनऊ-सिद्धार्थनगर-पीलीभीत सहित 35 जिलों में जारी किया अलर्ट

UP Weather Update उत्तर प्रदेश के अधि‍कतर ह‍िस्‍सों में एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले बुधवार तक जमकर भारी बारिश होगी। आज यानि रविवार को गोरखपुर गोंडा बलरामपुर सहित 35 जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 07 Jul 2024 07:18 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में शनिवार रात मूसलाधार बरसात में आते-जाते लोग। संगम दूबे

 जागरण संवाददाता, लखनऊ। (Monsoon in UP) प्रदेश भर में पिछले एक सप्ताह से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने बुधवार तक पूर्वी यूपी के साथ मध्य और दक्षिणी इलाकों में अत्यधिक बरसात की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कई जगह आंधी की भी आशंका जताई गई है।

लखनऊ समेत 35 जिलों में रविवार को भारी बरसात का अलर्ट है। अगले चार-पांच दिनों तक रुक-रुककर वर्षा होती रहेगा। राजधानी में शनिवार को दिन का पारा 32.7 डिग्री और रात का 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यही हाल ज्यादातर जिलों का रहा।

मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह का कहना है कि लगातार हो रही बरसात से भीषण गर्मी से तो बड़ी राहत मिली है, लेकिन कई जगह जलभराव के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसका असर बिजली पर भी पड़ा है। बिजली कटौती से लोग परेशान हैं।

इसे भी पढ़ें-प्रयागराज से मुंबई रूट की 59 ट्रेनें 10 दिन रहेंगी निरस्‍त, जानिए कब से कब तक

रविवार को देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के जिलों में बहुत अधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में जून का सूखा जुलाई ने किया दूर, पहले पांच दिन कितनी हुई बारिश, जानकर हो जाएंगे हैरान

वहीं, प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, औरैया, अमरोहा, संभल, बदायूं, जालौन और आसपास के इलाकों में भी शनिवार और रविवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार के बाद मध्य यूपी में मानसून कुछ कमजोर पड़ सकता है। हालांकि, बूंदाबांदी और बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर