Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: पांच साल तक के ढाई करोड़ बच्चों को पिलाई जाएगी 'विटामिन ए' की दवा, स्वास्थ्य विभाग का नोटिस जारी

UP News उत्तर प्रदेश में बुधवार से एक वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक के 2.56 करोड़ बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाने के लिए अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान 25 जनवरी तक चलेगा। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा की ओर से सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह शत-प्रतिशत बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाना सुनिश्चित करें।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 27 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
गाजर, पालक, आम व पपीता इत्यादि का सेवन जरूर बच्चों को कराएं। (प्रतीकात्मक चित्र)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में बुधवार से एक वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक के 2.56 करोड़ बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाने के लिए अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान 25 जनवरी तक चलेगा। बच्चों को रतौंधी,अंधेपन, दस्त व निमोनिया से बचाने के लिए विटामिन ए की खुराक दी जानी जरूरी है। 150 से अधिक अधिकारियों को इस अभियान को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। यह प्रत्येक जिले के अभियान की निगरानी करेंगे।

मुख्य चिकित्साधिकारियों को दिए गए निर्देश

प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा की ओर से सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह शत-प्रतिशत बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाना सुनिश्चित करें।

बच्चों को इन सब्जियों का कराएं सेवन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश के नियमित टीकाकरण के महाप्रबंधक डॉ. मनोज शुक्ल के मुताबिक विटामिन ए की खुराक देने से बच्चों के शरीर में एपिथीलियम परत मजबूत होती है। यह परत श्वसन तंत्र में होती है और इसके मजबूत होने से बच्चा विभिन्न संक्रमण की संभावना काफी कम होती है। विटामिन ए लाल, पीले व हरे फलों व सब्जियों में पाया जाता है। ऐसे में गाजर, पालक, आम व पपीता इत्यादि का सेवन जरूर बच्चों को कराएं।

यह भी पढ़ें- WFI Chief: सरकार से सवाल करेंगे और जरूरी हुआ तो…, खेल मंत्रालय के फैसले से संजय सिंह नाराज, कहा- मैं अभी भी अध्यक्ष

यह भी पढ़ें- यूपी में 28.17 लाख टन धान की खरीद पूरी; सीएम योगी ने कहा- जब तक एक भी किसान का धान शेष, जारी रहेगी खरीद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें