Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश के 80 हजार शिक्षकों काे जल्द होगा बकाया धनराशि का भुगतान, पांच चरणों में लगेंगे शिविर

अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के 80 हजार शिक्षकों को लंबित देयकों का भुगतान जल्द किया जाएगा। करीब 200 करोड़ रुपये की धनराशि इन शिक्षकों को दी जाएगी जिसमें 15 वर्षों से चयन वेतनमान प्रोन्नत वेतनमान और पदोन्नति पर मिलने वाली वेतन वृद्धि की बकाया धनराशि शामिल है। मंडल स्तर पर पांच चरणों में शिविर लगाए जाएंगे और वर्तमान व पूर्व शिक्षकों को उनकी बकाया धनराशि दी जाएगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 17 Sep 2024 01:01 AM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक स्कूलों के 80 हजार शिक्षकों को लंबित देयकों का भुगतान जल्द किया जाएगा। करीब 200 करोड़ रुपये की धनराशि इन शिक्षकों को दी जाएगी। 

करीब 15 वर्षों से चयन वेतनमान, प्रोन्नत वेतनमान और पदोन्नति पर मिलने वाली वेतन वृद्धि इत्यादि की बकाया धनराशि का भुगतान होगा। वेतन में तो इसकी बढ़ोतरी कर दी गई, लेकिन जिस तारीख से उसे लागू किया गया, उस दिन से वेतन बढ़ोतरी तक के समय की बकाया धनराशि नहीं मिल पाई है।

पांच चरणों में लगेंगे शिविर

मंडल स्तर पर इसके लिए चार से पांच चरणों में शिविर लगाए जाएंगे। वर्तमान व पूर्व शिक्षकों को उनकी बकाया धनराशि दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। 

जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर पर दो लाख रुपये तक, मंडल स्तर पर संयुक्त निदेशक चार लाख रुपये तक और मुख्यालय स्तर पर अपर निदेशक व निदेशक आठ लाख रुपये तक की बकाया धनराशि का शिक्षकों को भुगतान कर सकते हैं। 

वहीं, इससे अधिक धनराशि के भुगतान के लिए शासन से स्वीकृति लेनी होती है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय उपाध्यक्ष आरपी मिश्रा कहते हैं कि शिक्षकाें व सेवानिवृत्त शिक्षकों के लंबित देयकों के भुगतान को जानबूझकर लटकाया जाता है। शिक्षा विभाग में बाबू बेवजह फाइल लटकाते हैं और अधिकारी आंखें मूंदे रहते हैं। फिलहाल अब इस व्यवस्था से शिक्षकों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी के इन 16 जिलों में PPP मॉडल पर खोले जाएंगे सैनिक स्कूल, DIOS से मांगे गए प्रस्ताव

यह भी पढ़ें: सपा के सुस्त नेताओं पर पार्टी लेगी एक्शन, जिम्मेदारी नहीं निभाने वाले पदाधिकारियों की होगी छुट्टी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर