Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: एक सप्ताह के अंदर खाली हो जाएगी यूपी के इस जिले की जेल, सरकार ने दिया है आदेश, जानें वजह

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले की जेल को खाली कराया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने आदेश भी जारी किया है। इस क्रम में जेल में बंद सभी बंदियों को जिला कारागार मऊ व आजमगढ़ तथा केंद्रीय कारागार वाराणसी में स्थानांतरित किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दरअसल सुरक्षा कारणों से नई व अत्याधुनिक जेल बनाए जाने का निर्णय किया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 03:06 AM (IST)
Hero Image
बलिया जेल होगी खाली, मऊ, आजमगढ़ व वाराणसी की जेलों में जाएंगे बंदी

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बालिया की जिला जेल लगभग एक सप्ताह में खाली हो जाएगी। बलिया जेल में निरुद्ध सभी 494 महिला व पुरुष बंदियों को जिला कारागार मऊ व आजमगढ़ तथा केंद्रीय कारागार वाराणसी में स्थानांतरित किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

बलिया में नई जेल के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है, जहां जल्द निर्माण कार्य शुरू कराने की तैयारी है। बलिया में एक हजार से अधिक बंदी क्षमता की नई जेल का निर्माण होगा।

500 बंदियों की क्षमता वाली जेल हुई पुरानी

बलिया जेल के बंदियों को दूसरी जेलों में भेजे जाने का शासनादेश जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार बलिया जेल में निरुद्ध सभी 388 विचाराधीन पुरुष तथा 21 विचाराधीन महिला बंदियों को जिला कारागार मऊ भेजा जाएगा। 

ऐसे 20 सिद्धदोष बंदी, जिन पर विचाराधीन केस भी हैं, उन्हें भी जिला कारागार मऊ भेजा जाएगा। सभी अल्प वयस्क 49 बंदियों को जिला जेल आजमगढ़ में निरुद्ध किया जाएगा। 

इसके अलावा, 16 सिद्धदोष पुरुष बंदियों को केंद्रीय कारागार वाराणसी भेजा जाएगा। एक वरिष्ठ जेल अधिकारी के अनुसार वर्तमान में बलिया में लगभग 500 बंदियों की क्षमता की जेल है, जो पुरानी हाे चुकी है और आबादी के बीच आ गई है। 

सुरक्षा कारणों से नई व अत्याधुनिक जेल बनाए जाने का निर्णय किया गया है। शहर के बाहर नई जिला जेल के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी है। बंदियों को दूसरी जेलों में भिजवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसे एक सप्ताह में पूरा कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें: Radha Rani Temple: राधा रानी मंदिर में युवक-युवती ने रचाई शादी, वीडियो वायरल होने पर मचा हंगामा- किसने दी परमिशन?

यह भी पढ़ें: Online Attendance UP: डिजिटल अटेंडेंस के मुद्दे पर भाजपा MLC के पत्र ने मचाया बवाल, सीएम योगी से कह दी ये बात