Move to Jagran APP

UP News: दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश सरकार को केंद्र से मिले 32 हजार करोड़ रुपये, सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया

केंद्र सरकार ने राज्यों को 178173 करोड़ रुपये का कर हस्तांतरण किया। उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा 31962 करोड़ रुपये मिले। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को मिली धनराशि के लिए प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया। यह राशि त्योहारों की तैयारियों और राज्य के विकास में मदद करेगी। इससे उत्तर प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 10 Oct 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
कर हस्तांतरण में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश को 31,962 करोड़ रुपये मिले हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्य सरकारों को 1,78,173 करोड़ रुपये का कर हस्तांतरण (टैक्स रिवॉल्यूशन) जारी किया है, इसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश को 31,962 करोड़ रुपये मिले हैं। 

त्योहारों से पहले मिली यह राशि राज्यों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक होगी। मुख्यमंत्री ने कर हस्तांतरण के हिस्से के रूप में उत्तर प्रदेश को मिली धनराशि के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है।

इंटरनेट मीडिया अकाउंट एक्स पर किए गए पोस्ट में सीएम योगी ने लिखा कि, यह अग्रिम किस्त त्योहारों के मौसम की तैयारियों को बढ़ावा और पूरे राज्य में विकास व कल्याण की पहल को गति देगी। हम सभी मिलकर मजबूत व समृद्ध उत्तर प्रदेश का निर्माण कर रहे हैं।

अधिवेशन में उठेंगे वाणिज्य कर अधिकारियों के संवर्ग पुनर्गठन सहित कई मुद्दे

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राज्य कर विभाग में तैनात अधिकारियों का वर्षों से संवर्ग पुनर्गठन नहीं हुआ है। वर्ष 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद कई ऐसे पद हैं, जिनकी आवश्यकता अब नहीं है। 

वहीं, कुछ नए पदों को सृजित करने की आवश्यकता है। वर्षों से लंबित संवर्ग पुनर्गठन सहित कई मुद्दों को उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर अधिकारी सेवा संघ 15 और 16 अक्टूबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले अधिवेशन में उठाएगा।

अधिवेशन में प्रदेश भर के राज्य कर विभाग के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों की मौजूदगी में मुख्य अतिथि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को ज्ञापन सौंपा जाएगा। राज्य कर आयुक्त के सामने संघ विभागीय कठिनाइयों पर अपना पक्ष रखेगा। 

स्थानांतरण व तैनाती देने का मुद्दा

स्पाउस स्थानांतरण नीति को विभाग में लागू करने की मांग की जाएगी। इसी तरह कुछ अधिकारी स्वयं या उनके परिजनों गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने पर उपचार के मांगे गए विकल्प के अनुरूप स्थानांतरण व तैनाती देने का मुद्दा भी उठाएंगे। 

उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर अधिकारी सेवा संघ के अध्यक्ष दिव्येंद्र शेखर गौतम ने बताया कि वर्ष 2021 से अब तक एसीपी नहीं हुई है। राज्य कर विभाग में कर्मचारियों के 1373 पदों की कमी होने का असर अधिकारियों के कामकाज पर पड़ रहा है। इन रिक्त पदों को भरने सहित कई बिंदुओं का मांगपत्र मुख्य अतिथि को सौंपा जाएगा। अधिवेशन के दूसरे दिन संघ की नई कार्यकारिणी का चुनाव होगा।

यह भी पढ़ें: Pilibhit News : मेले में टूट कर गिर झूला- चार बच्चों सहित सात घायल; डीएम, एसपी पहुंचे जिला अस्पताल

यह भी पढ़ें: दो पुल-सात फलाईओवर और 4 रेलवेब्रिज... यूपी में बनने वाली है शानदार रिंग रोड; 5 बड़े शहरों को मिलेगा फायदा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें