Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: तकनीक आधारित शिक्षा से जुड़ेंगे सर्वोदय विद्यालय के बच्चे, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी पढ़ाई

UP News- समाज कल्याण विभाग व एंबिबे के साथ पिछले सप्ताह हुए एमओयू के तहत कक्षा छह से 12 तक के सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन कंटेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त एंबिबे मोबाइल एप के माध्यम से निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।

By Anand MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 07 May 2023 10:49 PM (IST)
Hero Image
विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान कर ठोस शैक्षिक नींव तैयार करेंगे।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो: समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित 105 सर्वोदय विद्यालयों के बच्चों का भविष्य तकनीक आधारित शिक्षा से संवारने की दिशा में सरकार ने पहल की है। सर्वोदय विद्यालय के करीब 35 हजार बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक का उपयोग करते हुए शिक्षा प्रदान की जाएगी। स्मार्ट क्लास में बच्चों को थ्रीडी वीडियो, हाई रेजोल्यूशन इमेज आदि के माध्यम से विभिन्न विषयों को रोचक तरीके से पढ़ाया जाएगा।

समाज कल्याण विभाग व एंबिबे के साथ पिछले सप्ताह हुए एमओयू के तहत कक्षा छह से 12 तक के सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन कंटेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त एंबिबे मोबाइल एप के माध्यम से निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही जेईई, नीट की तैयारी के लिए कक्षा 11 एवं 12 के विद्यार्थियों को प्रतियोगी सामग्री व अभ्यास प्रश्न भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

इस कड़ी में नौ व दस मई को विज्ञान व गणित विषय के शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो ई-लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम एवं ई-कंटेंट के बेहतर प्रयोग के साथ ही आधुनिक शिक्षा पद्धति के माध्यम से विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान कर ठोस शैक्षिक नींव तैयार करेंगे।

इन्होंने कहा…

समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने बताया कि ऑनलाइन एवं ऑफलाइन के हाइब्रिड मोड में तकनीक आधारित आधुनिक शिक्षा पद्धति के माध्यम से ठोस शैक्षिक नींव तैयार की जा रही है, जिससे जेईई, नीट इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थी अपना श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त कर सफल हो सकें।