Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: ब्रिटेन तक पहुंची सीएम योगी की उपलब्धियां, यूपी सरकार के इस मंत्री ने की एडम टेलर ने मुलाकात

सहकारिता राज्य मंत्री ने उच्चायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और ब्रिटेन के प्रगाढ़ संबंध हैं। दोनों देश कई सेक्टर में मिलकर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के संदर्भ में चर्चा के दौरान सहकारिता मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में रेल सड़क व एयर कनेक्टिविटी बेहतर है। यहां पानी भूमि बिजली के साथ ही उच्च तकनीक संस्थान (आईआईटी व आईआईएम) भी हैं।

By Anand MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 07 Dec 2023 12:26 AM (IST)
Hero Image
सहकारिता मंत्री ने ब्रिटेन के उच्चायुक्त को बताई यूपी की उपलब्धियां

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर से बुधवार को ब्रिटेन के उच्चायुक्त एडम टेलर ने मुलाकात की। 

उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम में हुई शिष्टाचार मुलाकात के दौरान यूपी के विकास में सहकारिता के योगदान के साथ गन्ना, कृषि, दुग्ध विकास व श्री अन्न के क्षेत्र में प्रदेश में किए जा रहे कार्यों पर चर्चा हुई। इस मौके ब्रिटिश दूतावास के हेड ऑफ इकोनॉमिक्स जयशंकर और रम्या कपूर भी मौजूद रहे।

सहकारिता राज्य मंत्री ने उच्चायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और ब्रिटेन के प्रगाढ़ संबंध हैं। दोनों देश कई सेक्टर में मिलकर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के संदर्भ में चर्चा के दौरान सहकारिता मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में रेल, सड़क व एयर कनेक्टिविटी बेहतर है। यहां पानी, भूमि, बिजली के साथ ही उच्च तकनीक संस्थान (आईआईटी व आईआईएम) भी हैं, जो औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

राठौर ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का औद्योगिक विकास तेजी से हो रहा है, जिसके माध्यम से लाखों नवयुवकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। अब यूपी बीमारू राज्य की श्रेणी से निकलकर देश के अग्रणी राज्यों की सूची में आ चुका है। प्रदेश में आए बदलाव को देखकर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-23 के दौरान बड़ी संख्या में देशी-विदेशी निवेशकों ने यूपी में निवेश की इच्छा जताई है।

यह भी पढ़ें: यूपी के कई जिलों के चकबंदी अधिकारी पर चला 'कार्रवाई का चाबुक', वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश; दो अन्य पर कार्रवाई

यह भी पढ़ें: UP News: लेखपाल ने ब्राह्मण को बताया पिछड़ी जाति का…, मैथिल और मैथुल में अटका पेंच; मकान के लिए किया था आवेदन