Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश में पटाखा कारोबार को लेकर सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश, अधिकारियों को कहा- देरी न हो

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पटाखों की दुकानें आबादी से दूर लगवाई जाएं। पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करने में अनावश्यक देरी न की जाए। जहां पर पटाखों की दुकानें लगवाई जाएं वहां पर आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम जरूर कराए जाएं।

By Edited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 06 Nov 2023 12:00 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में पटाखा कारोबार को लेकर सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश, अधिकारियों को कहा- देरी न हो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर त्योहारों के मद्देनजर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था के संदर्भ में उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने दिवाली पर पटाखे के व्यवसाय को लेकर भी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पटाखों की दुकानें आबादी से दूर लगवाई जाएं। पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करने में अनावश्यक देरी न की जाए। जहां पर पटाखों की दुकानें लगवाई जाएं, वहां पर आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम जरूर कराए जाएं।

मिलावटखोरों के विरुद्ध हो कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने सेहत विभाग व जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि खानपान की चीजों में मिलावट करने वाले व्यापारियों के विरुद्ध कार्रवाई में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की नीति है कि प्रदेश में मिलावटखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बिजली कटौती न की जाए

मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि त्योहारों के मद्देनजर बिजली कटौती न की जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कहीं भी बिजली की अनावश्यक कटौती की शिकायत न आए। अधिकारी खुद नियमित इसकी समीक्षा करें।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के सत्यापन के निर्देश

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाएंगे। समय रहते लाभार्थियों का आधार सत्यापन करा लिया जाए।

यातायात प्लान व ई-रिक्शा चालकों के सत्यापन के निर्देश

मुख्यमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि त्योहारों में ज्यादा लोग बाजारों व सड़कों पर निकलते हैं। इसलिए उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर व्यवस्थित यातायात की योजना पहले ही तैयार करके उस पर अमल किया जाए। 

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में ई-रिक्शा चालकों का सत्यापन कर इनके रूट निर्धारित किए जाएं। उन्होंने धनतेरस के मद्देनजर बाजारों में भीड़ प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि अप्रिय घटना को रोकने के लिए पैदल गश्त बढ़ाकर सीसीटीवी कैमरों के जरिए बाजारों में नजर रखी जाए।

संवेदनशील क्षेत्रों में हो चौकसी

उन्होंने पुलिस से निर्देश दिए हैं कि पिछले त्योहारों को ध्यान में रखकर संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर ली जाए। वहां पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए पहले से ही अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती की जाए।

यह भी पढ़ें: Yogi Adityanath: राहुल गांधी से आगे निकले सीएम योगी, लोकप्रियता के मामले में इन हस्तियों को पीछे छोड़ा- ताजा रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: OTS Scheme: योगी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को दिया दिवाली का तोहफा, इस योजना के तहत बिल में मिलेगी भारी छूट