Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: हिंदुस्तान पेट्रोलियम के महाप्रबंधक पर आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा, CBI ने शुरू की जांच

एचपीसीएल के चीफ विजिलेंस अधिकारी एकिे तिवारी की शिकायत पर सीबीआई लखनऊ की एंटी करप्शन ब्रांच ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की है। आरोप है क‍ि अनुराग श्रीवास्तव ने अप्रैल 2013 से अप्रैल 2017 के मध्य लखनऊ में चीफ रीजनल मैनेजर के पद पर तैनात रहने के दौरान आय से लगभग पांच करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जुटाईं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 10:15 PM (IST)
Hero Image
एचपीसीएल के विजिलेंस विभाग से अनुराग के भ्रष्टाचार में संलिप्त होने की शिकायत की गई थी।

लखनऊ, राज्‍य ब्‍यूरो। सीबीआई ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के नार्थ सेंट्रल जोन के महाप्रबंधक (आपरेशंस एंड ड्रिस्ट्रीब्यूशन) अनुराग श्रीवास्तव के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति जुटाने का मुकदमा दर्ज किया है। एचपीसीएल के चीफ विजिलेंस अधिकारी एके तिवारी की शिकायत पर सीबीआई लखनऊ की एंटी करप्शन ब्रांच ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की है। आरोप है क‍ि अनुराग श्रीवास्तव ने अप्रैल 2013 से अप्रैल 2017 के मध्य लखनऊ में चीफ रीजनल मैनेजर के पद पर तैनात रहने के दौरान आय से लगभग पांच करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जुटाईं।

एचपीसीएल के विजिलेंस विभाग से अनुराग के भ्रष्टाचार में संलिप्त होने की शिकायत की गई थी। शिकायत के साथ एक आडियो क्लिप भी दी गई थी, जिसमें अनुराग श्रीवास्तव व एक एजेंसी के प्रतिनिधि विकास सोनकर के बीच बातचीत थी। आरोप था कि अनुराग सब वेंडर द्वारा कई एलपीजी वितरकों से एलपीजी गैस चूल्हों की आपूर्ति के 10 लाख रुपये के पुराने भुगतान के बदले घूस मांग रहे थे।

एचपीसीएल की विजिलेंस जांच में सामने आया था कि लखनऊ में तैनाती के दौरान अनुराग श्रीवास्तव ने कई वेंडर से बड़ा कमीशन व घूस ली थी। अनुराग श्रीवास्तव 16 दिसंबर, 1985 को एचपीसीएल में नियुक्त हुए थे। जांच में पता चला कि मार्च, 2022 तक अनुराग की कुल आय 2.97 करोड़ रुपये हुई। जबकि अनुराग और उनकी पत्नी ने विभिन्न संपत्तियों को खरीदने व अन्य निवेश में 8.56 करोड़ रुपये से अधिक रकम खर्च की। जिसमें पीपीएफ, पेंशन स्कीम, शेयर और म्यूचुअल फंड, सावधि जमा, लखनऊ के गोमतीनगर विस्तार में फ्लैट, दुकान, ट्रांसपोर्ट नगर में गोदाम, नागपुर में भूखंड, लखनऊ के कबीर मार्ग में फ्लैट शामिल हैं। जांच में यह भी सामने आया कि अनुराग की पत्नी नमिता की आय का स्रोत इन संपत्तियों से मिलने वाला किराया है। अनुराग व उनके आश्रितों के लखनऊ में 11 तथा औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में एक बैंक खाता मिला।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर