Move to Jagran APP

UP News: ईडी ने बैंक ठगी मामले में जब्त किए खाते में जमा 32 लाख, कंपनी ने बैंक के हड़पे थे 20.45 करोड़ रुपये

UP News - प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूनियन बैंक से 20.45 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में श्री आरआर पाइप्स कंपनी के संचालक शरद गुप्ता और शीतल गुप्ता के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। ईडी ने दोनों के संयुक्त खाते में जमा 32 लाख रुपये जब्त किए हैं। यह कार्रवाई सीबीआई की एफआईआर के आधार पर की गई है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 26 Oct 2024 04:07 AM (IST)
Hero Image
कंपनी ने फर्जीवाड़ा कर यूनियन बैंक की कौशांबी शाखा से 20 करोड़ रुपये की क्रेडिट लिमिट हासिल की थी।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूनियन बैंक से 20.45 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में श्री आरआर पाइप्स कंपनी के संचालक शरद गुप्ता व शीतल गुप्ता के विरुद्ध कार्रवाई शुरू की है। ईडी ने दोनों के संयुक्त खाते में जमा 32 लाख रुपये जब्त किए हैं।

सीबीआई की एफआईआर को आधार शुरू की जांच

देहरादून सीबीआई ने यूनियन बैंक से ऋण लेकर हड़पने के मामले में कंपनी के निदेशक शरद गुप्ता, रितु गुप्ता व बैंक अधिकारियों व कर्मियों के विरुद्ध केस दर्ज किया था। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर को आधार बनाकर अपनी जांच शुरू की थी। 

पड़ताल में सामने आया कि श्री आरआर पाइप्स के संचालकों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर यूनियन बैंक की कौशांबी शाखा से 20 करोड़ रुपये की क्रेडिट लिमिट हासिल की थी। कंपनी संचालकों ने रकम हड़प ली थी। 

संपत्तियों को बेचकर 6.07 करोड़ रुपये की वसूली

बैंक ने मार्च 2018 में खाते काे एनपीए घोषित कर दिया था। बैंक ने पूर्व में कंपनी की ओर बंधक बनाई गईं संपत्तियों को बेचकर 6.07 करोड़ रुपये की वसूली की थी। ईडी मामले में आगे की छानबीन कर रहा है।

बिजली चोरी पकड़ने जा रही टीम को जल्द दें बाडी वार्न कैमरे

  • विजिलेंस टीम के खिलाफ वूसली की शिकायतें
  • उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने उठाई मांग
लखनऊ। बिजली चोरी पकड़ने जा रही विजिलेंस टीम के सदस्यों को बाडी वार्न कैमरे व जीपीएस सिस्टम से तत्काल लैस किए जाने की मांग तेज हो गई है। विजिलेंस टीम के खिलाफ उपभोक्ताओं के उत्पीड़न की आ रही शिकायतों के बीच उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद लामबंद हो गया है। 

ऐसे में 355 बाडी वार्न कैमरे की खरीद की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए, ताकि बिजली चोरी के मामले सही ढंग से पकड़े जा सकें। क्योंकि प्रदेश में हर साल करीब पांच हजार करोड़ की बिजली चोरी हो रही है।

व्यवस्था होने से बिजली चोरों पर कसेगा शिकंजा

परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा की ओर से उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की निदेशक (कामर्शियल) निधि नारंग से इस मसले पर वार्ता की और ईमानदार उपभोक्ताओं के टीम द्वारा बेवजह उत्पीड़न को रोकने के लिए जल्द टीम को बाडी वार्न कैमरे व जीपीएस सिस्टम से विजिलेंस टीम से लैस किया जाए। ऐसी व्यवस्था होने से बिजली चोरों पर शिकंजा कसेगा और ईमानदार उपभोक्ताओं को डरा-धमकाकर की जा रही वसूली बंद हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: UPPCL : यूपी के इस जिले में दीवाली से पहले बिजली विभाग का झटका- 27 अक्टूबर तक रोजाना इतने घंटे होगी कटौती

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।