Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: धान के बजाए खाली खेतों में इन फसलों काे लगाएं किसान, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री ने दी सलाह

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों को धान की जगह बाजार मक्का और ज्वार की फसल लगाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई हिस्सों में जुलाई माह में औसत से कम वर्षा हुई है जबकि अभी 25-30 प्रतिशत फसल की बुवाई होनी बाकी है ऐसे में किसान खाली खेतों में मक्का मिलेट्स दलहन और तिल की फसलों की बुवाई शुरू करें।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 26 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
कृषि मंत्री की किसानों को सलाह, धान की जगह मक्का-बाजरा लगाएं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बारिश के मौजूदा हालातों को देखते हुए किसानों को धान की जगह बाजार, मक्का और ज्वार की फसल लगाने की सलाह दी है। 

कृषि मंत्री ने कहा है कि प्रदेश के मध्य भाग और बुंदेलखंड सहित कई हिस्सों में जुलाई माह में औसत से कम वर्षा हुई है, जबकि अभी 25-30 प्रतिशत फसल की बुवाई होनी बाकी है। 

उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे धान की फसल लगाने का इंतजार करने के बजाए अपने खाली खेतों में मक्का, मिलेट्स, दलहन और तिल की फसलों की बुवाई शुरू कर दें। इससे समय भी बचेगा और आर्थिक क्षति भी नहीं होगी।

सरकार दे रही 50 प्रतिशत का अनुदान

कृषि मंत्री शाही ने कहा है कि किसानों की आय बढ़ाने और बाजरे व मक्के की बढ़ती मांग को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत संकर मक्का सामान्य बीज पर सरकार 50 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। 

देशी मक्का एवं पापकार्न मक्का के प्रदर्शन पर छह हजार रुपये प्रति हेक्टेयर, बेबी कार्न मक्का पर 40 हजार प्रति हेक्टेयर और स्वीट कार्न मक्का पर 50 हजार प्रति हेक्टेयर अनुदान दिया जाएगा। 

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी विकासखंडों पर मक्का, बाजरा व ज्वार के हाईब्रिड बीज के स्टाल निजी कंपनियों द्वारा लगाए जा रहे हैं। इन बीजों पर भी 50 प्रतिशत अनुदान किसानों के खाते में भेजा जाएगा। 

विकासखंड के विक्रय केंद्रों पर मिलेट्स, मडुवा, सांवा, कोदो, बाजरा के निशुल्क बीज मिनी किट के साथ दलहन और तिलहन के बीज (उड़द, मूंग, अरहर व तिल) भी दिए जा रहे हैं, जो पीओएस मशीन से अनुदान को समायोजित कर 50 प्रतिशत कीमत पर किसानों को मिल सकेंगे।