Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए खुशखबरी, निजी संस्थानों की नहीं बढ़ेगी फीस

उत्तर प्रदेश के निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों और पॉलीटेक्निक संस्थानों में इस शैक्षिक सत्र में फीस में कोई वृद्धि नहीं होगी। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने 2023-24 में निर्धारित शुल्क को ही 2024-25 में लागू करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से बीटेक बीफार्मा डिप्लोमा एमटेक एमबीए और एमसीए सहित विभिन्न कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 08 Sep 2024 04:22 AM (IST)
Hero Image
विभाग की ओर से कोई भी बढ़ोतरी न किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलीटेक्निक संस्थानों की फीस शैक्षिक सत्र 2024-25 में नहीं बढ़ेगी। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने बीते शैक्षिक सत्र (वर्ष 2023-24) में निर्धारित किए गए शुल्क को ही इस सत्र में भी लागू करने का निर्णय लिया है। विभाग की ओर से इस वर्ष शुल्क में कोई भी बढ़ोतरी न किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। 

ऐसे में बीटेक, बीफार्मा, डिप्लोमा, एमटेक, एमबीए व एमसीए सहित विभिन्न कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिल गई है। विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा अन्नावि दिनेश कुमार के मुताबिक फीस नियमन कमेटी ने आगामी एक वर्ष के लिए शैक्षिक सत्र 2024-25 में फीस न बढ़ाने का निर्णय लिया है। 

निजी क्षेत्र के डिग्री व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों, सहायता प्राप्त डिप्लोमा स्तरीय अभियंत्रण एवं व्यावसायिक संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों को इससे राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश निजी व्यावसायिक शैक्षिणिक संस्था (प्रवेश का विनियम और फीस का नियतन) अधिनियम के तहत फीस नियमन समिति गठित है। 

फिलहाल, सभी निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलीटेक्निक संस्थानों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे इस निर्देश का सख्ती से पालन करें। अगर निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त कोई भी फीस छात्र से वसूली गई तो शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तरदायित्व और कर्तव्य का बोध कराएगा सैनिक स्कूल: योगी, बोले- पूरा हो रहा पीढ़ियों के निर्माण का पवित्र उद्देश्य