Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए आई खुशखबरी; कृषि विभाग दे रहा बड़ी राहत- केसीसी पर ऐसे मिलेगा लाभ

UP News - किसानों को कृषि कार्यों के लिए पिछले वर्षों की भांति इस बार भी रबी फसल के लिए बैंकों के माध्यम से फसली ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि विभाग ने रबी 2023-24 के लिए 1.01 लाख करोड़ रुपये के फसली ऋण का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह गत वर्ष समान अवधि में किसानों को उपलब्ध कराए गए ऋण से करीब 22.40 प्रतिशत अधिक है।

By Anand MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 18 Oct 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
किसानों के बीच एक लाख करोड़ के ऋण वितरण का लक्ष्य।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। किसानों को कृषि कार्यों के लिए पिछले वर्षों की भांति इस बार भी रबी फसल के लिए बैंकों के माध्यम से फसली ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि विभाग ने रबी 2023-24 के लिए 1.01 लाख करोड़ रुपये के फसली ऋण का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

यह गत वर्ष समान अवधि में किसानों को उपलब्ध कराए गए ऋण से करीब 22.40 प्रतिशत अधिक है। गत वर्ष किसानों को बैंकों के माध्यम से 82.51 हजार करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया था।

कम ब्याज दर पर मिलता है ऋण

कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से अपेक्षाकृत कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए चालू वित्तीय वर्ष में 62 लाख नए केसीसी जारी किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष जुलाई तक 19.12 लाख नए केसीसी जारी किए जा चुके हैं। 

नए केसीसी जारी करने करने की अपेक्षा

किसानों को आसानी से कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 22.36 लाख और कोआपरेटिव बैंक से 2.63 लाख नए केसीसी जारी करने करने की अपेक्षा की गई है।

यह भी पढ़ें: Fake Birth Certificate Case: आजम और उनके पर‍िवार को सजा, भाजपा पर बरसे अखि‍लेश; 'धर्म' को जोड़कर कह दी ये बड़ी बात

ब्याज दर में तीन प्रतिशत की छूट

बता दें कि केसीसी के माध्यम से किसानों को महज सात प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध होता है। समय पर कर्ज वापस करने वाले किसानों को ब्याज दर में तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है।

यह भी पढ़ें: UP: मजदूर के खाते में आए 2 अरब 21 करोड़ 30 लाख रुपये, बैंक वालों के भी उड़े होश; जानें पूरा मामला