Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बंदी के भाग निकलने में दोषी जेलर निलंबित; डीजी जेल ने की कार्रवाई, विभागीय जांच का भी आदेश

उत्तर प्रदेश के जेल विभाग में लापरवाही बरतने के मामलों में दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। हरदोई जेल से बंदी के भाग निकलने के मामले में जेलर विजय कुमार राय को निलंबित कर दिया गया है जबकि हमीरपुर जेल में विचाराधीन बंदी की आत्महत्या के मामले में लापरवाही के दोषी जेल अधीक्षक गोविंद राम वर्मा को पद से हटाकर कारागार मुख्यालय से संबद्ध किया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 06 Sep 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
उरई जेल के अधीक्षक नीरज देव को हमीरपुर जेल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। जेल की सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही बरतने के मामलों में दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। डीजी कारागार पीवी रामाशास्त्री ने हरदोई जेल से बंदी के भाग निकलने के मामले में जेलर विजय कुमार राय को निलंबित कर दिया है। 

पूरे प्रकरण की जांच डीआईजी जेल लखनऊ रेंज को सौंपी गई है। इसके अलावा हमीरपुर जेल में विचाराधीन बंदी की आत्महत्या के मामले में लापरवाही के दोषी पाए गए जेल अधीक्षक गोविंद राम वर्मा को पद से हटाकर कारागार मुख्यालय से संबद्ध किया गया है। उरई जेल के अधीक्षक नीरज देव को हमीरपुर जेल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

हरदोई जेल में निरुद्ध विचाराधीन बंदी संतकबीरनगर निवासी जयहिंद तीन सितंबर को अभिरक्षा से भाग निकला था। छह मई से हरदोई जेल में बंद जयहिंद को नियम विरुद्ध जेल के बाहर काम के लिए ले जाया गया था, जहां से वह भाग निकला था। 

मामले में लापरवाही के दोषी जेलर विजय कुमार राय को निलंबित किए जाने के साथ ही उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की संस्तुति भी की गई है। 

इसके अलावा हमीरपुर जेल में 22 अगस्त को विचाराधीन बंदी पप्पू उर्फ नफीस ने आत्महत्या कर ली थी। दुष्कर्म व हत्या के मामले में पप्पू नौ जून, 2019 से जेल में बंद था। जांच में लापरवाही के दोषी जेल अधीक्षक गोविंद राम वर्मा का पद से हटाया गया है।

यह भी पढ़ें: वाराणसी-आजमगढ़ नेशनल हाईवे पर यातायात होगा सुगम, NHAI ने शुरू किया दूसरा Toll Plaza

यह भी पढ़ें: UP News: तीन सालों के भीतर 57 जिलों में बनेंगे मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल, सीएम योगी ने दिए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर