Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: इंटरनेशनल ट्रेड शो की तर्ज पर ही यूपी में लगेगा कृषि भारत मेला, नीदरलैंड होगी पार्टनर कंट्री

UP News - लखनऊ में 15-18 नवंबर को कृषि भारत मेला आयोजित होगा जो यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की तर्ज पर होगा। नीदरलैंड पार्टनर कंट्री होगा। इसमें 200+ एक्जीबिटर्स 1 लाख अधिक किसान और 4000 से ज्यादा कृषि व्यापारी भाग लेंगे। आयोजन में कृषि नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग स्टाल होंगे और 10 से अधिक संगोष्ठियाँ आयोजित की जाएंगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 25 Sep 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
आठ राज्यों के किसानों को भी शामिल होने का निमंत्रण दिया जाएगा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की तर्ज पर नवंबर में ‘कृषि भारत मेला’ के भी आयोजन की तैयारी हो रही है। 15 से 18 नवंबर के मध्य राजधानी लखनऊ में प्रस्तावित इस मेले के माध्यम से कृषि क्षेत्र में नवाचारों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इंटरनेशनल ट्रेड शो की तरह ही इस आयोजन में भी पार्टनर कंट्री के रूप में नीदरलैंड को शामिल किया गया है।

प्रस्तावित योजना के अनुसार, कृषि भारत मेले का आयोजन 20,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किया जाएगा। इसमें 200 से ज्यादा एक्जीबिटर्स के शामिल होने की संभावना है, साथ ही एक लाख से अधिक किसान भी इस आयोजन में शिरकत करेंगे। 

आयोजन के दौरान 10 से अधिक संगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा, जबकि 4000 से अधिक कृषि आधारित व्यापार से जुड़े लोग इसमें शामिल होंगे। वहीं, आठ राज्यों के किसानों को भी शामिल होने का निमंत्रण दिया जाएगा। 

इस आयोजन के माध्यम से कृषि क्षेत्र में हो रहे नए-नए नवाचारों को प्रोत्साहित किया जाएगा और किसानों को इससे जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान किया जाएगा। इन नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए अलग-अलग स्टाल तैयार किए जाएंगे। इनमें कृषि पर्यटन, सस्टेनेबिलिटी जोन, फार्मर वेलनेस जोन और यंग फार्मर्स जोन शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: UPPCL: बिजली विभाग की छापेमारी से मचा हड़कंप, 35 बकाएदारों के काटे कनेक्शन; वसूले चार लाख रुपये

यह भी पढ़ें: UP News: अवैध पशु कटान का भंडाफोड़, पुलिस ने रंगेहाथ दो भाइयों को किया गिरफ्तार; नौ क्विंटल 30 किलो मांस बरामद