Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: एक्सप्रेसवे के आसपास खाली जमीनों पर बनाए जाएंगे एमएसएमई पार्क, विभाग के खाली पदों को भरने का निर्देश

प्रदेश के सभी प्रमुख एक्सप्रेसवे के आसपास एमएसएमई पार्क स्थापित किए जाएंगे। एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने बुधवार को खादी भवन आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को इस संबंध में पहल के निर्देश दिए है। उन्होंने जिलों में रिक्त पड़ी भूमि को भी चिह्नित करने की बात कही है ताकि निवेशकों को आसानी से भूमि उपलब्ध कराई जा सके। विभाग के खाली पदों को भरने का निर्देश भी दिया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
UP News: एक्सप्रेसवे के आसपास खाली जमीनों पर बनाए जाएंगे एमएसएमई पार्क, विभाग के खाली पदों को भरने का निर्देश।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश के सभी प्रमुख एक्सप्रेसवे के आसपास एमएसएमई पार्क स्थापित किए जाएंगे। एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने बुधवार को खादी भवन आयोजित ऑनलाइन समीक्षा बैठक में अधिकारियों को इस संबंध में पहल के निर्देश दिए है। 

उन्होंने जिलों में रिक्त पड़ी भूमि को भी चिह्नित करने की बात कही है ताकि निवेशकों को आसानी से भूमि उपलब्ध कराई जा सके। विभाग के खाली पदों को भरने का निर्देश भी उन्होंने दिया है।

उद्यमियों-निवेशकों को आवंटित होगी जमीन

एमएसएमई मंत्री ने राजकीय औद्योगिक स्थानों में खाली व बेकार पड़े भूखंडों को चिह्नित करते हुए इन्हें नए उद्यमियों-निवेशकों को आवंटित करने को कहा है। मंत्री ने सभी जिला उद्योग केंद्रों और संयुक्त आयुक्त कार्यालयों को निवेशकों के अनुकूल बनाने के लिए इनका सौंदर्यीकरण करने का भी निर्देश दिया। 

कहा, उद्यमियों के लिए अलग से कक्ष बनाए जाएं। सचान ने मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना का प्रचार-प्रसार करने की बात भी कही। एमएसएमई मंत्री ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और ओडीओपी टूलकिट योजना के इच्छुक लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए उन्हें ऋण उपलब्ध कराया जाए। 

वन ट्रिलियन डॉलर तक के लक्ष्य में अहम भूमिका

राकेश सचान ने कहा कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर तक के लक्ष्य पूरा करने में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की अहम भूमिका है। एमएसएमई सेक्टर की वर्तमान विकास दर को बढ़ाकर दोगुणा करना होगा। ऐसे में सभी अधिकारी व कर्मचारी एमएसएमई से संबंधित योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए अभियान चलाएं। 

उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। प्रदेश में कृषि के बाद एमएसएमई क्षेत्र ही सर्वाधिक रोजगार देता है, इसलिए औद्योगिक इकाइयों के उत्पादन को और अधिक बढ़ाने व नए उद्यमों की स्थापना के प्रयास जारी रहने चाहिए।

यह भी पढ़ें: ‘अगर I.N.D.I.A. की सरकार बनती तो…; अखिलेश यादव ने इशारों में कर दी योगी सरकार की तारीफ, कह दी बड़ी बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें