Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा की नई उम्मीद, नौ पार्कों में से सात में बिजली का उत्पादन शुरू

उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा के नौ पार्कों में से सात में बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है। इन पार्कों की कुल क्षमता 3710 मेगावाट है। प्रदेश सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई परियोजनाएं चला रही है जिनमें घरों की छतों पर सौर संयंत्र लगाना सौर ऊर्जा नगरों की स्थापना और कृषि फार्मों को सौर ऊर्जा से बिजली देना शामिल है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 25 Aug 2024 04:03 AM (IST)
Hero Image
430 मेगावाट के सात सौर ऊर्जा संयंत्रों में बिजली का उत्पादन शुरू

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में सौर ऊर्जा के स्थापित किए जा रहे नौ पार्कों में स्थापित 430 मेगावाट के सात संयंत्रों में बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है। इनमें जालौन के चार, कानपुर देहात, मीरजापुर, प्रयागराज में स्थापित संयंत्र शामिल हैं। शेष में भी जल्द ही बिजली उत्पादन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण के निदेशक अनुपम कुमार शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में 3,710 मेगावाट क्षमता वाले सौर ऊर्जा के नौ पार्कों को स्थापित किया जा रहा है। 

सौर ऊर्जा के यह पार्क झांसी, ललितपुर, चित्रकूट, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मीरजापुर और प्रयागराज में स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 600 मेगावाट क्षमता का झांसी व ललितपुर, 800 मेगावाट क्षमता का चित्रकूट, 1,200 मेगावाट का जालौन, 75 मेगावाट क्षमता का कानपुर देहात और कानपुर नगर में 35 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा पार्क निर्माणाधीन है। 

पार्कों की स्थापना के लिए भूमि आवंटन पूरा

सभी सौर ऊर्जा पार्कों की स्थापना के लिए भूमि आवंटित की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त घरों की छतों पर रूफटाप सौर संयंत्र, सौर ऊर्जा नगरों की स्थापना, कृषि फार्म को सौर ऊर्जा से बिजली देना, पंप स्टोरेज एवं जैव ऊर्जा के उत्पादन पर भी प्रदेश सरकार तेजी के साथ काम कर रही है। 

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत प्रदेश में 25 लाख घरों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे लोगों को 300 यूनिट निशुल्क बिजली मिलेगी। प्रदेश में सौर ऊर्जा से 22 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य है। 

इसमें छह हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन निजी व सरकारी भवनों में सोलर रूफटाप संयंत्रों की स्थापना करके की जाएगी। 14 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा के स्थापित पार्कों से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP Police Bharti: 'भाजपा राज में परीक्षा व्यवस्था से उठा भरोसा', अखिलेश यादव ने BJP पर साधा निशाना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर