Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP: अब लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा, घर बैठे मोबाइल एप्लिकेशन से बुक करें जनरल टिकट

ट्रेन की यात्रा करने के लिए जनरल टिकट की लंबी लाइन से अब छुटकारा मिल जाएगा। यात्री रिजर्वेशन की तरह जनरल टिकट भी मोबाइल फोन के एप पर खरीद सकेंगे। एप पर बने जनरल टिकट से वह पेपरलेस यात्रा भी करेंगे। उत्तर रेलवे मंडल में यह सुविधा हाल ही में शुरू हो गई है। अनारक्षित टिकट प्रणाली को अब स्मार्ट मोबाइल फोन पर यूटीएस एप्लीकेशन से जोड़ दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 07:48 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन की यात्रा करने के लिए जनरल टिकट की लंबी लाइन से अब रेल यात्रियों को छुटकारा मिल जाएगा।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। ट्रेन की यात्रा करने के लिए जनरल टिकट की लंबी लाइन से अब छुटकारा मिल जाएगा। यात्री रिजर्वेशन की तरह जनरल टिकट भी मोबाइल फोन के एप पर खरीद सकेंगे। एप पर बने जनरल टिकट से वह पेपरलेस यात्रा भी करेंगे। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में यह सुविधा हाल ही में शुरू हो गई है।

अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) को अब स्मार्ट मोबाइल फोन पर यूटीएस एप्लीकेशन से जोड़ दिया गया है। प्ले स्टोर के माध्यम से यूटीएस अनारक्षित टिकटिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड कर करना होगा। एप्लीकेशन में लागइन के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय अपना मोबाइल नंबर, नाम, इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने एवं इसकी सुरक्षा के लिए पासवर्ड, जेंडर, जन्म तिथि जैसी डिटेल को भरना होगा।

दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर रेलवे एक ओटीपी भेजेगा। ओटीपी से ही एप्लीकेशन को लॉगइन किया जा सकेगा। एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे सरकारी आइडी कार्ड की जानकारी भी देनी होगी। टिकट बाद यात्रा के दो विकल्प होंगे।

पेपरलेस टिकट यूटीएस एप्लीकेशन में सुरक्षित रहेगा और यात्रा के दौरान इसका प्रिंट अनिवार्य नहीं है। यह अनारक्षित पेपर लेस टिकट निरस्त नहीं होगा। दूसरे विकल्प में बुक हुए टिकट का प्रिंट यात्रा आरंभ करने वाले स्टेशन के बुकिंग काउंटर और एटीवीएम से लेना होगा। इन टिकटों का निरस्तीकरण रेलवे के टिकट काउंटर पर होगा।

ऐसे बुक करें जनरल टिकट

जनरल टिकट को बुक करने के लिए यूटीएस एप्लीकेशन से यात्रा आरंभ करने वाले स्टेशन एवं गंतव्य स्टेशन को लिखकर एवं आपके मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित आपके यात्रा के मार्ग का चयन करना होगा। टिकट को न्यूनतम एक एवं अधिकतम चार यात्रियों (बच्चों सहित) के लिए बुक करा जा सकता है। टिकट बुक करते समय मेल एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेन की श्रेणी का चयन करना होगा।

एप्लीकेशन यात्री किराये के साथ-साथ यात्रा टिकट को बुक करने से पूर्व यात्रा आरंभ वाले स्टेशन से गंतव्य स्टेशन के लिए अगले दो से चार घंटे में ट्रेन की उपलब्धता के साथ-साथ गाड़ी की वास्तविक यात्रा स्थिति का विवरण भी बताएगा। टिकट का भुगतान आर-वालेट को रीचार्ज करके या अन्य भुगतान विधि जैसे नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई के माध्यम से भी कर सकते हैं।

एप्लीकेशन में सामान्य बुकिंग टिकट, जल्द बुकिंग टिकट, प्लेटफार्म टिकट बुकिंग, सीजन टिकट बुकिंग, क्यूआर कोड जैसे विकल्प भी होंगे। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि यूटीएस एप की सुविधा यात्रियों को पसंद आ रही है। काउंटरों पर जनरल टिकट की लंबी लाइन अब कम होने लगी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर