Move to Jagran APP

UP News: अब टाट-पट्टी नहीं फर्नीचर पर बैठकर पढ़ेंगे प्राथमिक स्कूल के छात्र, सभी जिलों से मांगा गया ब्योरा

UP News - उत्तर प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के छात्रों को जल्द ही डेस्क और बेंच पर बैठकर पढ़ाई करने की सुविधा मिलेगी। अभी तक उच्च प्राथमिक स्कूलों में यह सुविधा है। राज्य सरकार ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इसके लिए ब्योरा मांगा है। प्रदेश में 1.11 लाख प्राथमिक स्कूलों में 1.04 करोड़ विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 12 Oct 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ब्योरा मांगा गया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के छात्रों को अब टाट-पट्टी पर पालथी मारकर, कमर व सिर झुकाकर नहीं लिखना पड़ेगा। अब उन्हें भी फर्नीचर उपलब्ध कराया जाएगा। वह डेस्क और बेंच पर आराम से बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। 

कक्षा एक से कक्षा पांच तक के विद्यार्थियों की सुविधा के अनुसार इसे बनवाया जाएगा। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इसके लिए ब्योरा मांगा गया है। अभी उच्च प्राथमिक स्कूलों में यह सुविधा है।

संपूर्ण ब्योरा जल्द उपलब्ध कराने के आदेश

स्कूली शिक्षा महानिदेशालय की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह जल्द इसके संबंध में जानकारी भेजें। कुछ विद्यालयों ने अपने स्तर पर कारपोरेट-सामाजिक दायित्व (सीआरएस) की मदद से फर्नीचर की व्यवस्था की है। 

विभिन्न कंपनियों व स्वयं सेवी संस्थाओं ने डेस्क-बेंच उपलब्ध कराया है। ऐसे में सभी जिले यह जानकारी देंगे कि कितने स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था करनी है और वर्तमान में कितने विद्यार्थी पंजीकृत हैं। फिलहाल इसका संपूर्ण ब्योरा जल्द उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं।

प्रदेश में कुल 1,11,614 परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 1,04,93,389 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। फिलहाल अब इन्हें बड़ी राहत मिलने वाली है। वहीं 45,651 उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों में 43,14,803 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इन सभी के लिए फर्नीचर उपलब्ध कराया जा चुका है। 

सिर्फ प्राइमरी स्कूलों में नहीं है फर्नीचर

उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि ऑपरेशन कायाकल्प में विद्यालयों को बेहतर ढंग से चमकाया गया है और सिर्फ प्राइमरी स्कूलों में छात्रों के लिए फर्नीचर की सुविधा नहीं है। अगर बेसिक शिक्षा विभाग जल्द विद्यार्थियों इन विद्यार्थियों को फर्नीचर उपलब्ध कराएगा तो उन्हें बड़ी राहत मिलेगी।

18 से 23 नवंबर तक होगी निपुण मूल्यांकन परीक्षा

परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों की निपुण मूल्यांकन परीक्षा 18 नवंबर से शुरू होगी और 23 नवंबर तक चलेगी। विद्यार्थी ओएमआर शीट पर टेस्ट देंगे। भाषा व गणित में विद्यार्थियों की दक्षता को परखने के लिए निपुण भारत मिशन चलाया जा रहा है। सभी मंडलों का अलग-अलग परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है।

पारदर्शिता पूर्ण ढंग से परीक्षा कराने के निर्देश

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से पारदर्शिता पूर्ण ढंग से परीक्षा आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, सहारनपुर, कानपुर और बरेली मंडल के विद्यालयों में कक्षा एक से कक्षा तीन तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 18 नवंबर और कक्षा चार से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 19 नवंबर को होगी। 

वहीं गोरखपुर, वाराणसी, चित्रकूट, मेरठ, अलीगढ़ और झांसी मंडल के स्कूलों के कक्षा एक से कक्षा तीन तक के छात्रों की परीक्षा 20 नवंबर और कक्षा चार से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 21 नवंबर को होगी। 

देवीपाटन, मुरादाबाद, आजमगढ़, आगरा, बस्ती और मीरजापुर मंडल के विद्यालयों के कक्षा एक से कक्षा तीन तक के छात्र 22 नवंबर को और कक्षा चार से कक्षा आठ तक के विद्यार्थी 23 नवंबर को परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़ें: यूपी में धान खरीद की गति पड़ी सुस्त, अब तक 501 टन हुआ क्रय; पिछले साल के मुकाबले तो खरीद बहुत ही कम

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की महिलाओं को मिला दीपावली का तोहफा, योगी सरकार ने जारी किया मुफ्त सिलेंडर का आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें