Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सिर्फ पांच जिलों ने भेजे कक्षा शिक्षण के वीडियो, स्कूली शिक्षा महानिदेशालय ने लापरवाही पर दी चेतावनी

परिषदीय स्कूलों में कक्षा शिक्षण की उत्कृष्ट विधा स्थापित करने के लिए शिक्षकों से पांच-पांच मिनट का वीडियो तैयार कर मांगा गया था। स्कूली शिक्षा महानिदेशालय ने 15 जून तक हर हाल में यह वीडियो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। सिर्फ पांच जिलों ने ही 1949 वीडियो तैयार कर उपलब्ध कराएं हैं। इसमें पीलीभीत बिजनौर हाथरस गौतमबुद्धनगर एवं सहारनपुर शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 04 Jul 2024 02:33 AM (IST)
Hero Image
स्कूली शिक्षा महानिदेशालय ने लापरवाही पर दी चेतावनी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में कक्षा शिक्षण की उत्कृष्ट विधा स्थापित करने के लिए शिक्षकों से पांच-पांच मिनट का वीडियो तैयार कर मांगा गया था। स्कूली शिक्षा महानिदेशालय ने 15 जून तक हर हाल में यह वीडियो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। 

सिर्फ पांच जिलों ने ही 1,949 वीडियो तैयार कर उपलब्ध कराएं हैं। इसमें पीलीभीत, बिजनौर, हाथरस, गौतमबुद्धनगर एवं सहारनपुर शामिल हैं। फिलहाल स्कूली शिक्षा महानिदेशालय ने शिक्षकों को चेतावनी दी है। 

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से पत्र जारी कर निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों के शिक्षक खंड शिक्षा अधिकारियों को 10 जुलाई तक कक्षा शिक्षण का पांच मिनट का वीडियो तैयार कर भेजेंगे। 

खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से 15 जुलाई तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्यों को यह वीडियो भेजा जाएगा। क्लास में अच्छे व रोचक ढंग से पढ़ाई करा रहे शिक्षकों के वीडियो राज्य स्तर पर भेजे जाएंगे। 

उत्कृष्ट, मध्यम व सामान्य श्रेणी में विभाजित कर इसे राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को भेजा जाएगा। 25 जुलाई तक एससीईआरटी को वीडियो भेजे जाएंगे। 

कक्षा शिक्षण के लिए तीन महीने के प्रशिक्षण का प्रस्ताव भी भेजा जाएगा। जो अच्छे शिक्षक हैं उनके वीडियो दूसरे शिक्षक देखकर बेहतर ढंग से पढ़ाई करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: UP News: उत्तर प्रदेश में दो माह में धरातल पर उतरेंगे ओडीओपी क्लस्टर, इन पांच जिलों में शुरू करने की तैयारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें