Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सिपाही भर्ती व आरओ-एआरओ पेपर लीक के दो आरोपियों की एक करोड़ की संपत्ति जब्त

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती व आरओ/एआरओ परीक्षा का पेपर लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने गिरोह पर शिकंजा कसते हुए दो आरोपियों की एक करोड़ की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने बीते दिनों प्रयागराज निवासी राजीव नयन व अन्य दो आरोपियों से मेरठ जेल में पूछताछ भी की थी। ईडी मामले में अन्य आरोपियों की भूमिका की भी छानबीन कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
ईडी मामले में अन्य आरोपियों की भूमिका की भी छानबीन कर रहा है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) सिपाही भर्ती व आरओ/एआरओ परीक्षा का पेपर लीक (समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी) कराने वाले गिरोह के सदस्यों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। 

ईडी ने दोनों परीक्षाओं का पेपर लीक कराने में शामिल रहे मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा व सुभाष प्रकाश की 1.02 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इनमें भोपाल स्थित 39.36 लाख रुपये कीमत का मकान, ग्रेटर नोएडा में 30 लाख का फ्लैट, दादरी स्थित 10.50 लाख रुपये का प्लाट, बैंक खाते में जमा 7.06 लाख रुपये व 15.34 लाख रुपये कीमत की दो कारें शामिल हैं। 

ईडी मामले में अन्य आरोपियों की भूमिका की भी छानबीन कर रहा है। ईडी ने बीते दिनों प्रयागराज निवासी राजीव नयन व अन्य दो आरोपियों से मेरठ जेल में पूछताछ भी की थी।

मनी लॉन्ड्रिंग के तहत हो रही जांच

ईडी ने उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा का पेपर लीक कराए जाने के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की थी।

ईडी ने इसके साथ ही आरओ/एआरओ की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक कराए जाने के मामले की जांच भी शुरू की है। आरोपी राजीव नयन मिश्रा व सुभाष प्रकाश की दोनों ही परीक्षाओं का पेपर लीक कराने में सक्रिय भूमिका रही है।

कई परीक्षाओं को करा चुके हैं लीक 

एसटीएफ ने सिपाही भर्ती के पेपर लीक में पहले राजीव, सुभाष, रवि अत्री व अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था। बाद में उनकी भूमिका सामने आने पर आरओ/एआरओ परीक्षा का पेपर लीक कराने के मुकदमे में भी आरोपी बनाया गया था। जांच में सामने आया था कि गिरोह के सदस्य यूपी टीईटी, नीट पीजी समेत अन्य परीक्षाओं का पेपर लीक कराने में भी शामिल रहे हैं। 

राजीव नयन भोपाल में रहता था। वह मध्य प्रदेश में हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) स्टाफ भर्ती परीक्षा घोटाले में भी आरोपी है। घोटाले में मध्य प्रदेश पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया था।

कॉलेज में प्रवेश कराने का झांसा देकर करते थे ठगी

ईडी की जांच में सामने आया है कि राजीव नयन मिश्रा, सुभाष प्रकाश व रवि अत्री ने अपने अन्य सहयोगियों की मदद से सिपाही भर्ती परीक्षा-2023 व आरओ/एआरओ परीक्षा-2023 के प्रश्न पत्र लीक कराए थे। आरोपियों ने मानेसर (हरियाणा), रीवा व भोपाल (मध्य प्रदेश) स्थित रिसोर्ट में अभ्यर्थियों को इकट्ठा कराया था और उनसे मोटी रकम वसूली गई थी। 

परीक्षा की अधिसूचना जारी होने के बाद आरोपियों के खातों में भी रकम जमाई कराई गई थी। जांच में यह भी सामने आया कि राजीव नयन मिश्रा व सुभाष प्रकाश पहले भोपाल व नोएडा के निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश दिलाने का झांसा देकर ठगी करते थे। राजीव ने अपनी कंपनी सेमवाल्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड भी खोली थी, जिसके माध्यम से धोखाधड़ी करता था।

यह भी पढ़ें: मालामाल हुआ उत्तर प्रदेश का आबकारी विभाग, जुलाई में कर ली पिछले साल से 115 प्रतिशत अधिक कमाई

यह भी पढ़ें: UPPCL के नाम से चल रहा फर्जी WhatsApp ग्रुप, फेक वेबसाइट तक बना दी; चपत लगने से पहले हो जाएं सावधान