Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: जनसंख्या स्थिर करने को ‘सास बेटा बहू सम्मेलन’ चलाएगी योगी सरकार, ये है तैयारियां

उत्तर प्रदेश में सामुदायिक लामबंदी पर केंद्रित जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का दूसरा चरण 27 जून से शुरू होगा और 10 जुलाई तक चलेगा। इस अवधि में प्रदेश सरकार विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाएगी जिसमें ‘सारथी वाहन’ और ‘सास बेटा बहू सम्मेलन’ शामिल हैं इनके जरिए परिवार नियोजन के महत्व को लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा। इसी तरह कार्यक्रम का तीसरा पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 13 Jun 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
UP News: जनसंख्या स्थिर करने को ‘सास बेटा बहू सम्मेलन’ चलाएगी योगी सरकार, ये है तैयारियां।

एजेंसी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सामुदायिक लामबंदी पर केंद्रित जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का दूसरा चरण 27 जून से शुरू होगा और 10 जुलाई तक चलेगा। इस अवधि में प्रदेश सरकार विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाएगी, जिसमें ‘सारथी वाहन’ और ‘सास बेटा बहू सम्मेलन’ शामिल हैं, इनके जरिए परिवार नियोजन के महत्व को लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा। इसी तरह, कार्यक्रम का तीसरा पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगा।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, योग्य और इच्छुक लाभार्थियों तक इन उपायों को पहुंचाया जाएगा और प्रदेश के सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर विभिन्न प्रकार के परिवार नियोजन के तरीके वैकल्पिक तौर पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

बता दें कि जनसंख्या के स्थिरीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए परिवार कल्याण कार्यक्रमों में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार काम कर रहा है। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को जनसंख्या स्थिरीकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देशों के साथ पत्र जारी किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक पिंकी जोवेल ने बताया कि जनसंख्या पखवाड़ा हर साल अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों और समुदाय की सक्रिय भागीदारी से मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: दुधमुंहे बच्चों का यौन शोषण करने के लिए उकसाने वाली शिखा मैत्रेय गिरफ्तार, 'कुंवारी बेगम' नाम से है यूट्यूब चैनल

यह भी पढ़ें: 'पुलिस कमिश्नर लोगों को भड़काकर करा सकते हैं मेरी हत्या', भाजपा विधायक नंदकिशोर का संगीन आरोप; ये है मामला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें