Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC PET 2022: यूपी पीईटी 2022 परीक्षा आज और कल दो पाल‍ियों में, 37 लाख से अधिक अभ्‍यर्थी होंगे शाम‍िल

UPSSSC UP PET 2022 यूपी के सभी 75 जिलों के 1899 परीक्षा केन्द्र पर आज और कल दो-दो पालियों में यूपी पीईटी 2022 परीक्षा होनी है। इसमें 37 लाख 58209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। व‍िभाग ने परीक्षा को नकलविहीन बनाने का पूरा इंतजाम क‍िया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 15 Oct 2022 08:37 AM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET 2022: हमीरपुर में राजकीय बालिका इंटर कालेज में परीक्षार्थियों की चेकिंग करती महिला कर्मी।

लखनऊ, जेएनएन। UPSSSC PET-2022 यूपी सरकार आज से दो द‍िवसीय प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा का आयोजन करा रही है। उत्तर प्रदेश राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार की समूह ग की सेवा में कार्य करने का मौका मिलेगा। परीक्षा का नकल व‍िहीन बनाने के सारे इंतजाम क‍िए गए हैं। परीक्षा केन्‍द्रों पर सख्‍ती के साथ काफी संख्‍या में पुल‍िस बल भी तैनात क‍िया गया है।

75 जिलों के 1899 परीक्षा केन्द्र पर 37 लाख से अध‍िक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

  • UPSSSC PET-2022 में सभी अभ्यर्थियों को सावधानी से प्रश्नों का जवाब देना होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 मार्क्स काटे जाएंगे।
  • इसके साथ ही हिंदी तथा इंग्लिश भाषा में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार ने जानबूझकर या भूलवश आवेदन में ऐसी सूचनाएं दी हैं, जिनकी प्रमाण पत्र के आधार पर पुष्टि नहीं की जा सकती।
  • इसके बाद भी वह परीक्षा में सम्मिलित होता है तो उसे सभी परीक्षाओं के लिए ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है। परीक्षा भवन में नकल करने/कराने, अनुशासनहीनता, दुर्व्यवहार करने पर भी उसकी अर्हता निरस्त की जा सकती है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा प्रथम पाली में 10.00 बजे से 12.00 तक और द्वितीय पाली की परीक्षा 3.00 बजे से 5.00 बजे तक होगी।
  • परीक्षा केंद्रों और कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। ज‍िससे नकल कराने या करने का प्रयास करने वालों के मंसूबों पर पानी फिर जाएगा। इस बार मुन्ना भाई या फिर डमी कैंडिडेट भी सफल नहीं हो पाएंगे। परीक्षा में 75 ज‍िलों में करीब 37 लाख 58,209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे।

परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे ये उपकरण, होगी सघन तलाशी

परीक्षा में किसी भी अभ्यर्थी को पाठ्य सामग्री, मोबाइल फोन, आईपैड, पैन ड्राइव, हार्ड डिस्क, डेटा कार्ड, ब्लू टूथ डिवाइस, ईयरफोन, कैलकुलेटर, किसी भी प्रकार की घड़ी, एटीएम कार्ड आदि उपकरण परीक्षा कक्ष में लेकर जाने की अनुमति नहीं है। हेल्प डेस्क बनाने तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्राप्त मात्रा में मास्क, थर्मल स्केनर तथा सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। सभी अभ्यर्थियों की गेट पर सघन तलाशी भी ली जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें