Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti: इतनी कड़ी थी सुरक्षा, 32.45 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने छोड़ दी परीक्षा; पांच को पुलिस ने पकड़ा

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पहले दिन कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) के माध्यम से निगरानी के चलते 32.45 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों में लगभग 9.60 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था लेकिन 648435 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। डीजीपी प्रशांत कुमार भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे ।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 23 Aug 2024 09:18 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा - जागरण ग्राफिक्स।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सिपाही भर्ती परीक्षा पहले दिन कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच संपन्न हुई। पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की मुस्तैदी व आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) के माध्यम से की जा रही निगरानी के चलते पहले दिन 32.45 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों में लगभग 9.60 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था।

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी राजीव कृष्ण के अनुसार कुल अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप 32.45 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। जबिक पहले दिन परीक्षा के लिए दोनों पालियों के 8,19,600 अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किए थे, जिनमें 6,48,435 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद 20 प्रतिशत से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं आए। पहले दिन सभी जिलों में परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई है।

भती बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि कड़े सुरक्षा प्रबंधों के चलते बड़ी संख्या में संदिग्ध व गड़बड़ प्रत्याशियों ने परीक्षा छोड़ी है। दोनों पालियों में 61 संदिग्ध अभ्यर्थी भी सामने आए, जिनके फिंगरप्रिंट तथा आवेदनपत्र में भरे गया अन्य ब्योरा आधार कार्ड से मैच नहीं हुआ। इन सभी अभ्यर्थियों से उनके पहचान पत्र व स्वप्रमाणित पत्र लेकर उन्हें परीक्षा में शामिल कराया गया है।

भर्ती बोर्ड की मंशा किसी छोटी त्रुटि के चलते अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित करने की नहीं है। सभी संदिग्ध अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की सघन जांच के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। पहले दिन परीक्षा में सेंधमारी का प्रयास करने के आरोप में गोरखपुर से दो, आगरा, महाराज व रायबरेली से एक-एक आरोपित के पकड़े जाने की सूचना है।

डीजीपी ने परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण

उप्र पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा 67 जिलों में कुल 1,174 परीक्षा केंद्रों में हुई। डीजीपी प्रशांत कुमार भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। डीजीपी ने पहली पाली में लखनऊ के गोमतीनगर स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज व राजकीय पालीटेक्निक का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया।

डीजीपी का कहना है कि सभी जिलों में संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। शुचितापूर्ण व नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए गए हैं। कुछ संदिग्ध पकड़े गए हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है। सिपाही भर्ती परीक्षा आगे 24,25, 30 व 31 अगस्त को भी दो-दो पालियों में होगी।

परीक्षा में कुल 48,17,441 अभ्यर्थियों को हिस्सा लेना है। सिपाही भर्ती परीक्षा 18 व 19 फरवरी काे हुई थी, जिसका पेपर लीक हो गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। उन्होंने छह माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराए जाने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें - 

यूपी में जन्माष्टमी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, DGP ने दिए निर्देश; किसी नई परंपरा की नहीं होगी अनुमति