Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स‍िपाही भर्ती परीक्षा: अभ्यर्थियों की आपत्तियों का निस्तारण शुरू, अगले महीने जारी हो सकती है कट ऑफ ल‍िस्‍ट

यूपी पुल‍िस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60 हजार 244 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की आपत्तियों के निस्तारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले महीने पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड कटऑफ अंक जारी कर सकता है। साथ ही अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया शुरू कराने की भी तैयारी है। इसके लिए अलग-अलग एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड कट ऑफ अंक अगले माह कर सकता है जारी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उप्र पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की आपत्तियों के निस्तारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विषय विशेषज्ञों द्वारा आपत्तियों की स्क्रीनिंग कराई जा रही है। अगले माह पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड कट ऑफ अंक जारी कर सकता है।

सूत्रों का कहना है कि अभ्यर्थियों ने कुछ प्रश्नों के उत्तर के दो विकल्प सही होने, एक प्रश्नपत्र में विषय विशेष के अधिक प्रश्न होने व ऐसी ही अन्य आपत्तियां दर्ज कराई हैं। भर्ती बोर्ड ने 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को हुई लिखित परीक्षा की सभी 10 पालियों के प्रश्न पत्र तथा उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित कर 19 सितंबर तक आपत्तियां मांगी थीं। आपत्तियों को अलग-अलग श्रेणी में विभाजित कर उनका निस्तारण कराया जा रहा है।

अगले महीने जारी हो सकती है कट ऑफ ल‍िस्‍ट

इस माह के अंत तक इसे पूरे कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद कट ऑफ अंक जारी किए जाने के साथ ही अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया शुरू कराने की भी तैयारी है। इसके लिए अलग-अलग एजेंसियों का सहयोग लिया जाएगा।

सिपाही भर्ती की परीक्षा पहले 18 व 19 फरवरी को चार पालियों में हुई थी। पेपर लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। फिर भर्ती बोर्ड ने सुरक्षा कारणों से पांच दिनों में कुल दस पालियों में लिखित परीक्षा संपन्न कराई थी।

यह भी पढ़ें: यूपी में 82 खंड शिक्षा अधिकारियों पर सस्पेंशन की लटकी तलवार, क्‍यों बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है व‍िभाग?