Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Constable Exam 2024: 67 जिलों के 1,174 केंद्रों पर होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, पहली बार हो रही ये व्‍यवस्‍था

यूपी पुल‍िस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 18 व 19 फरवरी को दो-दो पालियों में हुई थी जिसका पेपर लीक हो गया था। सीएम योगी के निर्देश पर परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। मुख्यमंत्री ने छह माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। अब 60244 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा 67 जिलों के 1174 केंद्रों पर होगी।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 06 Aug 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों से होगी न‍िगरानी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा 67 जिलों के 1,174 केंद्रों पर होगी। 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे हैं। सर्वाधिक 81 परीक्षा केंद्र लखनऊ और 80 वाराणसी में बनाए गए हैं।

पहली बार केवल सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में ही परीक्षा कराई जाएगी। इनमें केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज, पॉलीटेक्निक को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कुल 48,2,112 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों से होगी न‍िगरानी 

भर्ती बोर्ड सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से चप्पे-चप्पे की निगरानी कराएगा। इसके साथ ही सॉल्वर गिरोह व पेपर लीक करने वालों पर कड़ी नजर रखने के लिए एसटीएफ को भी सक्रिय किया गया है। भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा व सुरक्षा कारणों से बड़े शहरों में अधिक परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

इनमें कानपुर नगर में 69, प्रयागराज में 63, गोरखपुर में 55, मेरठ में 36, जौनपुर में 34, झांसी में 27, आगरा में 27, सहारनपुर में 25, मथुरा में 21, अलीगढ़ में 20, गाजियाबाद में 20, सुलतानपुर में 19, फर्रुखाबाद में 18, मुजफ्फरनगर में 16, बलिया में 15 व लखीमपुर खीरी में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अन्य शहरों मेें छह से लेकर 14 तक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सुरक्षा कारणों से अधिकतर परीक्षा केंद्र शहर के भीतर ही बनाए गए हैं। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर के भीतर बनाए गए हैं, जिससे अभ्यर्थियों को कोई असुविधा न हो।

फरवरी में हुई परीक्षा का लीक हो गया था पेपर  

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 18 व 19 फरवरी को दो-दो पालियों में हुई थी, जिसका पेपर लीक हो गया था।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। मुख्यमंत्री ने छह माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराने का निर्देश दिया था।

इस बार पांच दिनों में 10 पालियों में परीक्षा कराई जा रही है, जिससे एक परीक्षा केंद्र पर अधिक संख्या में अभ्यर्थी न पहुंचे और कड़ी सुरक्षा में परीक्षा संपन्न कराई जा सके। प्रतिदिन लगभग पांच लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। भर्ती बोर्ड ने 26 जुलाई को परीक्षा की तिथि घोषित की थी, तब 1,161 परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए थे।

परीक्षा को लेकर बरती जा रही सतर्कता   

13 अन्य परीक्षा केंद्र भी जोड़े गए हैं। परीक्षा में 10 अन्य राज्यों के लगभग छह लाख अभ्यर्थी भी शामिल होंगे। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी राजीव कृष्ण का कहना है कि परीक्षा में कहीं कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए पूरी सतर्कता बरती जा रही है। हर स्तर पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: UP Constable Exam Update: सिपाही भर्ती परीक्षा में इस बार नहीं होगी गड़बड़ी, शिकायत के लिए वॉट्सऐप नंबर जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर