Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam: हर 24 अभ्यर्थियों पर एक CCTV, मिलेगा 5 मिनट का एक्स्ट्रा समय; पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा कल से शुरू हो रही है। 67 जिलों में कुल 1174 परीक्षा केंद्रों में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों की निगरानी एक सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सुनिश्चित कराई जाएगी। परीक्षा 23 24 25 30 और 31 अगस्त को दो-दो पालियों में होगी जिसमें कुल 4817441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 22 Aug 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
सिपाही भर्ती परीक्षा शुक्रवार से शुरू - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उप्र पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। 67 जिलों में कुल 1,174 परीक्षा केंद्रों में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों की निगरानी एक सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सुनिश्चित कराई जाएगी। परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को दो-दो पालियों में होगी, जिसमें कुल 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

प्रत्येक पाली में लगभग 4.80 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा में अन्य 27 राज्यों व आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 अभ्यर्थी भी अपनी किस्मत आजमाएंगे। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से आधे घंटे पूर्व अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लग जाएगी। इसके बाद कोई भी परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं कर सकेगा।

परीक्षा को सकुशल, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए 2,300 मजिस्ट्रेट व 25 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इंटरनेट मीडिया पर 11 टेलीग्राम चैनलों के माध्यम से पेपर लीक होने का झूठा दावा कर अभ्यर्थियों से ठगी का प्रयास कर रहे तत्वों के विरुद्ध पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की ओर से लखनऊ की हुसैनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। एसटीएफ भी छानबीन कर रही है।

पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी राजीव कृष्ण के अनुसार सभी अभ्यर्थियों के आधार कार्ड प्रमाणित कराए गए हैं। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) के माध्यम से अभ्यर्थियों की एनालिसिस की गई है। लगभग 20,500 अभ्यर्थियों के आधार कार्ड व आवेदन पत्र में दी गई जानकारियों में भिन्नता है।

जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर आधार प्रताणित लिखा है, उन्हें परीक्षा शुरु होने के निर्धारित समय से आधे घंटे पहले तक केंद्र में प्रवेश मिल सकेगा। जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर ई-केवाईसी परीक्षा केंद्र पर अपेक्षित लिखा है, उन अभ्यर्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से ढाई घंटे पूर्व केंद्र पर उपस्थित होना होगा। उन्हें अपने आधार कार्ड तथा पहचान पत्र के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, ई-आधार अथवा पासपोर्ट की मूलप्रति लेकर अानी होगी।

परीक्षा केंद्र पर ही ई-केवाईसी के बाद उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। वहीं परीक्षा केंद्र पर एक अभ्यर्थी की चेकिंग में 15 से 20 सेकेंड का समय अनुमानित है। परीक्षार्थी अपने साथ किसी प्रकार को कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण, घड़ी, कागज, खाद्य सामग्री अथवा कोई सामान नहीं ले जा सकेंगे।

अभ्यर्थी को केवल नीली/काला बाल पेन ले जाने की अनुमति होगी। सघन चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थी को प्रवेश दिया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र पर लिखे निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करें। पेपर लीक होने के झूठे दावे कर ठगी का प्रयास कर रहे शरारती तत्वों से सावधान रहें और किसी के बहकावे में न आए।

सिपाही भर्ती परीक्षा 18 व 19 फरवरी को हुई थी, जिसका पेपर लीक हो गया था। जिसके चलते परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छह माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। सुरक्षा कारणों से इस बार परीक्षा पांच दिनों में 10 पालियों में कराई जा रही है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे के मध्य होगी।

परीक्षा केंद्रों के आसपास भी सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

केवल सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय से 10 किलो मीटर परिधि के भीतर बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास भी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी का प्रबंध किया गया है। डीजीपी प्रशांत कुमार का कहना है कि जिन जिलों में परीक्षा नहीं हो रही है, वहां भी पूरा सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया गया है।

भर्ती बोर्ड की ओर से हर परीक्षा केंद्र पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है, जोे एसपी, एएसपी व सीओ स्तर के अधिकारी हैं। हर जिले में दो-दो नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं, जिनमें एक एडीएम व एक एएसपी हैं। हर परीक्षा केंद्र में एक सुरक्षा अधिकारी भी मुस्तैद रहेगा। परीक्षा केंद्रो के आसपास ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही यातायात व्यवस्था काे दुरुस्त रखने के लिए भी विस्तृत निर्देश दिये गए हैं।

तय की गई अधिकारियों की जवाबदेही भी

परीक्षा के दौरान सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अलग-अलग स्तर पर अधिकारियों की जिम्मेदारी व जवाबदेही तय की गई है। परीक्षा केंद्र के भीतर व बाहर की सुरक्षा के लिए अधिकारियों को मुस्तैद किया गया है। परीक्षा केंद्र में किसी बाहरी का प्रवेश नहीं होगा।

परीक्षा केंद्र व उसके आसपास आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परीक्षा की तैयारियों व सुरक्षा प्रबंधों पर नजर बनाए हुए हैं और हर छाेटे बिंदु को भी पूरी गंभीरता से लेकर सुरक्षा से जुड़े प्रबंध सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

धार्मिक पहचान वाले आभूषण की होगी अनुमति

परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी कोई उपकरण, कागज, घड़ी व अन्य कोई सामग्री लेकर भीतर नहीं जा सकेंगे। डीजी भर्ती बोर्ड के अनुसार धार्मिक पहचान वाले आभूषण जैसे मंगलसूत्र, कड़ा व अन्य को छोड़कर अभ्यर्थियों के आभूषण भी प्रतिबंधित होंगे।

1,541 आरोपितों पर भी है नजर

भर्ती बोर्ड ने बीते 10 से 12 वर्षाें में विभिन्न परीक्षाओं में सेंधमारी करने व साल्वर गिरोह के पकड़े गए 1,541 आरोपितों की सूची भी एसटीएफ व जिला पुलिस काे सौंपी थी, जिनकी वर्तमान गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। कई संदिग्धों की भी निरंतर निगरानी की जा रही है।

अभ्यर्थियों को यह मिलेगी सुविधा

राज्य की सीमा में परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा। अभ्यर्थी को इसका लाभ लेने के लिए प्रवेश पत्र की अतिरिक्त प्रतियां रखनी होंगे। एक प्रति परीक्षा केंद्र आने के लिए व दूसरी वापस अपने गंतव्य को जाने के दौरान बस कंडक्टर को देनी होगी।

  • हरी परीक्षा कक्ष में भर्ती बोर्ड ने लगवाई दीवार घड़ी।
  • परीक्षा के निर्धारित समय के बाद पांच मिनट का अतिरिक्त समय भी मिलेगा।
  • भर्ती बोर्ड ने रेलवे से वार्ता कर अतिरिक्त ट्रेनों का कराया संचालन।

ये भी पढ़ें - 

UP Police Bharti: तीन स्तर पर होगी चेकिंग, पेपर से पहले खिंचेगी फोटो; एडीएम करेंगे निगरानी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर