Move to Jagran APP

UP Police Paper Leak: परीक्षा से पहले ही लीक हो गया था पेपर, गिरफ्तार साल्वरों की हैंड राइटिंग की हो रही जांच; होगा पर्दाफाश

UP Police Bharti Paper Leak मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 फरवरी को भर्ती का प्रश्न पत्र लीक होने के आरोपों के चलते परीक्षा निरस्त कर पूरे मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी थी। एसटीएफ ने कृष्णा नगर के परीक्षा केंद्र पर नकल करते हुए गिरफ्तार किए गए सत्य अमन और मैनपुरी में गिरफ्तार किए अभ्यर्थी से बरामद फोन को कब्जे में लेकर साइबर फोरेंसिक लैब भेज दिया है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 25 Feb 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
परीक्षा से पहले ही लीक हो गया था यूपी पुलिस भर्ती का पेपर
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। UP Police Bharti Paper Leak: उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले ही लीक हो गया था। इसके बाद भी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।

अभी तक की जांच में यह तथ्य सामने आ रहे हैं कि पहला प्रश्न पत्र 17 फरवरी को सुबह 8.17 बजे इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ था। हाथ से लिखे इस प्रश्न पत्र में सवालों के साथ उत्तर भी दिए गए थे।

हैंड राइटिंग का किया जा रहा मिलान

150 सवालों में 117 सवालों के उत्तर सही थे, जबकि दूसरा प्रश्न पत्र अगले दिन लीक हुआ था। इसमें 147 प्रश्नों के सही उत्तर दिए गए थे। एसटीएफ ने मास्टर माइंड को गिरफ्त में लेने के लिए इसी को आधार बनाया है। गिरफ्तार लोगों की हैंड राइटिंग के साथ प्रश्न पत्र की राइटिंग का मिलान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 फरवरी को भर्ती का प्रश्न पत्र लीक होने के आरोपों के चलते परीक्षा निरस्त कर पूरे मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी थी। एसटीएफ ने कृष्णा नगर के परीक्षा केंद्र पर नकल करते हुए गिरफ्तार किए गए सत्य अमन और मैनपुरी में गिरफ्तार किए अभ्यर्थी से बरामद फोन को कब्जे में लेकर साइबर फोरेंसिक लैब भेज दिया है।

फोरेंसिक जांच के बाद कई और तथ्य आएंगे सामने

एसटीएफ के सूत्रों का कहना है कि फोरेंसिक लैब की जांच के बाद कई और तथ्य सामने आएंगे। वहीं इंटरनेट मीडिया पर वायरल प्रश्न पत्रों सहित दोनों मोबाइल से मिले प्रश्नपत्रों की राइटिंग का मिलान गिरफ्तार साल्वरों की हैंड राइटिंग से किया जा रहा है। एसटीएफ की कोशिश है कि पहले प्रश्न पत्र को हल करने वालों को गिरफ्तार कर लिया जाए तो आगे की कड़ी अपने-आप जुड़ती जाएगी।

इसके साथ ही छपाई केंद्र में सेंघमारी करके प्रश्न पत्रों को लीक करवाने की मामले की जांच भी एसटीएफ ने शुरू कर दी है। बलिया से गिरफ्तार किए गए नीरज से भी एसटीएफ ने पूछताछ की है। नीरज से मिली जानकारी के बाद मथुरा के एक व्यक्ति का नाम सामने आया है। इसकी तलाश में मथुरा में छापेमारी की गई है।

48.17 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

उप्र पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों के लिए 48.17 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 17 व 18 फरवरी को दो-दो पालियों में हुई परीक्षा में 42.83 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। 5.34 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दी थी। परीक्षा में सेंधमारी की कोशिश में 15 से 18 फरवरी के बीच साव्लर गैंग व नकल करवाने की कोशिश करते हुए 267 लोगों को पुलिस व एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें-

UP Police भर्ती परीक्षा रद पर अखिलेश ने भाजपा को घेरा, बोले- पहले तो भाजपाई कह रहे थे पेपर लीक नहीं हुआ तो अब कैसे…

Paper Leak परीक्षा रद मामले में CM योगी का बड़ा बयान, बोले- कोई समझौता नहीं किया जा सकता; मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले...

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।