Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का चौथा दिन भी रहा चुनौतीपूर्ण, 13 संदिग्ध अभ्यर्थी गिरफ्तार

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के चौथे दिन भी लगभग एक तिहाई अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। शुक्रवार को भी पेपर लीक की कोई शिकायत सामने नहीं आई। दोनों पालियों में 94 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए। सहारनपुर फतेहपुर एटा जौनपुर मेरठ और कानपुर में तीन साल्वर समेत 13 अभ्यर्थी गिरफ्तार किए गए। अब तक कुल 48 अभ्यर्थी गिरफ्तार हो चुके हैं।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 30 Aug 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
सिपाही भर्ती परीक्षा - जागरण ग्राफिक्स ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सिपाही भर्ती परीक्षा के चौथे दिन कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच दोनों पालियों में लगभग सात लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। शुक्रवार को भी पेपर लीक की कोई शिकायत सामने नहीं आई। पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड अब शनिवार को पांचवें व अंतिम दिन की परीक्षा सकुशल संपन्न कराने की तैयारियों में जुटा है।

चौथे दिन कुल 2,71,677 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद 13.92 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र नहीं पहुंचे। दोनों पालियों में 94 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए, जिनके फिंगरप्रिंट स्व आवेदनपत्र में भरे गए अन्य ब्योरे आधार कार्ड से मैच नहीं हुए।

ऐसे सभी अभ्यर्थियों से पहचान पत्र व स्वप्रमाणित पत्र लेकर परीक्षा की अनुमति दी गई। परीक्षा के दौरान विभिन्न सहारनपुर, फतेहपुर, एटा, जौनपुर, मेरठ व कानपुर में तीन साल्वर समेत 13 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया। परीक्षा के दौरान अब तक कुल 48 आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष राजीव कृष्ण का कहना है कि जिन संदिग्ध अभ्यर्थियों को परीक्षा की अनुमति दी गई है, उनके दस्तावेजों की पूरी गहनता से जांच कराई जाएगी। जो अभ्यर्थी पूरी तरह से गड़बड़ पाए जाएंगे, उनके विरुद्ध विधिक कार्रवाई होगी।

सिपाही भर्ती परीक्षा 23, 24 व 25 अगस्त को हुई थी। जन्माष्टमी के कारण परीक्षा की तिथियों में चार दिनों का अंतराल किया गया था। प्रदेश के 67 जिलों में स्थित 1,174 परीक्षा केंद्रों में चौथे दिन शुक्रवार को दोनों पालियों में कुल 9,63,613 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। इनमें 8,03,842 अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड किए थे।

चौथे दिन कुल 28.2 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी। पहली पाली की परीक्षा के दौरान 61 व दूसरी पाली में 33 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए। वहीं पुलिस ने सहारनपुर में राजस्थान के धौलपुर निवासाी जितेंद्र सिंह को फर्जी दस्तावेजों के जरिए अपनी उम्र कम दर्शाकर परीक्षा में शामिल होने के मामले में पकड़ा।

आरोपित ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा दाेबारा दी थी, जिसमें उम्र कम दर्शाकर जालसाजी की। सहारनपुर में ही ठीक इसी प्रकार उम्र कम दर्शाकर परीक्षा देने पहुंचे बागपत निवासी प्रभात तोमर, मेरठ निवासी प्रशांत कुमार व बुलंदशहर निवासी सतीश को भी गिरफ्तार किया गया।

फतेहपुर में दो अलग-अलग आधार कार्ड में अलग-अलग जन्मतिथि होने के मामले में औरैया निवासी ऋषि कुमार को गिरफ्तार किया गया। एटा में आगरा निवासी अतुल भदौरिया अपने भाई नितिन भदौरिया के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया। एटा में ही फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अभ्यर्थी अमित कुमार के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे साल्वर फिरोजाबाद निवासी अजय कुमार को गिरफ्तार किया गया।

जौनपुर में मऊ निवासी अभय मधेशिया को पकड़ा गया, जिसके प्रवेश पत्र व आधार कार्ड में अलग-अलग जन्म तिथि दर्ज थीं। जौनपुर में ही अभ्यर्थी वीरेंद्र कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहे साल्वर फतेहपुर निवासी रागवेंद्र प्रताप वर्मा को गिरफ्तार किया गया।

कानपुर में मैनपुरी निवासी प्रदीप सिंह को पकड़ा गया। प्रदीप ने हाईस्कूल की परीक्षा दो बार अलग-अलग नाम व जन्मतिथि के आधार पर दी थी और जालसाजी कर सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल हुअा था। मेरठ में उम्र कम करने के लिए 10वीं की परीक्षा दोबारा पास कर फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से परीक्षा में शामिल हुए तीन युवक पकड़े गए।

इनमें मुरादाबाद निवासी प्रशांत कुमार, बिजनौर निवासी रणवीर सिंह व प्रवेंद्र सिंह शामिल हैं। सिपाही भर्ती की परीक्षा पूर्व में 18 व 19 फरवरी को हुई थी, जिसका पेपर लीक हो गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। भर्ती बोर्ड ने 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को पांच दिनों में कुल 10 पालियों में दोबारा परीक्षा कराने का निर्णय किया था। 

पहली पाली की परीक्षा 

  • कुल परीक्षार्थियों की संख्या : 4,81,838
  • प्रवेश पत्र डाउनलोड : 4,01,870
  • परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी : 3,44,590
  • संदिग्ध अभ्यर्थी : 61

दूसरी पाली की परीक्षा 

  • कुल परीक्षार्थियों की संख्या : 4,81,755
  • प्रवेश पत्र डाउनलोड : 4,01,972
  • परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी : 3,47,346
  • संदिग्ध अभ्यर्थी : 33

ये भी पढ़ें - 

'भारत का सबसे बड़ा वन कौन-सा है?', पुलिस भर्ती परीक्षा में पूछे गए ये 16 सवाल; अभ्यर्थियों का चकराया सिर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर