Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट, AI की मदद से रखी जा रही नजर-PHOTOS

यूपी के गोरखपुर में सिपाही भर्ती परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने के लिए माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग के 2500 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है जो कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी करेंगे। इनमें से 22 सौ शिक्षक माध्यमिक व तीन सौ बेसिक शिक्षा विभाग के हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अमरकांत सिंह ने बताया कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी है उन्हें अनिवार्य रूप से ड्यूटी करनी है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 23 Aug 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर परीक्षा से पहले जांच करती पुलिस। जागरण

 डिजिटल डेस्‍क, लखनऊ/गोरखपुर। उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा पूरे प्रदेश में शुक्रवार को सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। सीसीटीवी, खुफिया तंत्र, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से भी नजर रखी जा रही है।

परीक्षा में गड़बडी करने वालों पर एक करोड़ तक का जुर्माना व आजीवन कारावास की सजा या दोनों भी हो सकती है। गुरुवार को गोरखपुर जिले में 55 केंद्रों पर दो पाली में होने वाली परीक्षा में 49000 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होंगे। निर्धारित समय से दो घंटा पहले ही अभ्यर्थियों को केंद्र पर बुलाया गया है।

प्रदेश में कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होनी है भर्ती

पूर्व में प्रश्न पत्र लीक होने से सबक लेते हुए इस बार प्रदेश में कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर काफी तैयारी की गई है। परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह दस बजे से बारह बजे तक होगी। दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

पुलिस कर्मी सुबह से ही अपनी ड्यूटी स्थल पर मौजूद हैं। केंद्र के बाहर लगे पुलिस कर्मी संदिग्धों पर नजर रख रहे हैं। रेलवे, बस स्टेशन और अन्य स्थानों पर रुके अभ्यर्थी सुबह ही केंद्र के आस पास पहुंचने लगे थे। केंद्र के बाहर रात से ही अभ्यर्थी जुटने लगे थे।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले बायोमेट्रिक सत्यापन किया गया। प्रवेश पत्र की डिटेल्स का आधार कार्ड से मिलान किया गया। इन सब जांचों से किसी को किसी भी तरह की परेशानी होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर 8867786192 और 9773790762 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-यूपी में कानपुर-अंबेडकरनगर और वाराणसी सहित आसपास के जिलों में हो सकती है बारिश

पुलिस-प्रशासन परीक्षा को लेकर रात से ही मुस्तैद है। तैयारी पूरी कर ली गई है। पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र सिंह सेंगर ने सुरक्षा के मद्देनजर कड़े निर्देश दिए हैं। संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था अमित वर्मा ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया वहां की सुरक्षा व्यवस्था देखी।

केंद्रों के बाहर एसटीएफ, क्यूआरटी और पुलिस कर्मी सादे कपड़ों में तैनात रहेंगे। नकल माफियाओं और संदिग्धों पर नजर रखेंगे। सर्विलांस सिस्टम भी पुलिस का सक्रिय कर दिया गया है। इंटरनेट मीडिया पर पुलिस कड़ी नजर है। किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों को तत्काल पुलिस पकड़ेगी।

अभ्यर्थी को केवल नीली/काला बाल पेन ले जाने की अनुमति है। सघन चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थी को प्रवेश दिया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र पर लिखे निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करें। पेपर लीक होने के झूठे दावे कर ठगी का प्रयास कर रहे शरारती तत्वों से सावधान रहें और किसी के बहकावे में न आए।

सिपाही भर्ती परीक्षा 18 व 19 फरवरी को हुई थी, जिसका पेपर लीक हो गया था। जिसके चलते परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छह माह के भीतर दोबारा परीक्षा कराने का निर्देश दिया था।

सुरक्षा कारणों से इस बार परीक्षा पांच दिनों में 10 पालियों में कराई जा रही है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे के मध्य होगी।

परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी कोई उपकरण, कागज, घड़ी व अन्य कोई सामग्री लेकर भीतर नहीं जा सकेंगे। डीजी भर्ती बोर्ड के अनुसार धार्मिक पहचान वाले आभूषण जैसे मंगलसूत्र, कड़ा व अन्य को छोड़कर अभ्यर्थियों के आभूषण भी प्रतिबंधित होंगे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में जगदीशपुर से जैतपुर तक बनेगा एक्सप्रेस-वे, सिलीगुड़ी से दिल्ली तक का सफर होगा आसान

राज्य की सीमा में परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा। अभ्यर्थी को इसका लाभ लेने के लिए प्रवेश पत्र की अतिरिक्त प्रतियां रखनी होंगे। एक प्रति परीक्षा केंद्र आने के लिए व दूसरी वापस अपने गंतव्य को जाने के दौरान बस कंडक्टर को देनी होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर