Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भीड़ से खचाखच भरे मेले में रोडवेज बस का ब्रेक फेल, डिवाइडर से टकराकर रुकी, क्रेन से सीधा किया तो फिर भागी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हुसैनगंज में उस वक्त अफरातफरी मच गई जब यहां एक रोडवेज बस के ब्रेक अचानक फेल हो गए। बताया जा रहा है कि हुसैनगंज चौराहे पर शुक्रवार देर शाम गलत रूट से जा रही रोडवेज बस का ब्रेक फेल हो गई। अनियंत्रित बस ने कई लोगों को टक्कर मार दी। हादसे में एक युवक गंभीर से घायल हो गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 10 Aug 2024 12:05 AM (IST)
Hero Image
गलत रूट से जा रही रोडवेज बस का हुसैनगंज चौराहे पर ब्रेक हुआ फेल, एक घायल, बाल-बाल कई लोग।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। हुसैनगंज चौराहे पर शुक्रवार देर शाम गलत रूट से जा रही रोडवेज बस का ब्रेक फेल हो गई। अनियंत्रित बस ने कई लोगों को टक्कर मार दी। हादसे में एक युवक गंभीर से घायल हो गया। 

नागपंचमी का मेला लगा होने से घटनास्थल पर बच्चे, महिलाओं समेत सैकड़ों लोग सड़क पर मौजूद थे। हादसे के वहां भगदड़ मच गई। डिवाइडर से टकराकर बस रुकी तो लोगों ने चालक को पकड़कर पीट दिया। 

वहीं, बस कंडक्टर बैग छोड़कर मौके से फरार हो गया। सूचना पर पहुंची डीसीपी एडीसीपी मध्य समेत चार थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। बस क्रेन की मदद से हटवाया और ट्रैफिक जाम को खुलवाया।

अचानक फेल हुआ ब्रेक और…

हुसैनगंज से बर्लिंगटन चौराहे के बीच प्रति वर्ष की तरह नागपंचमी का मेला लगा हुआ था। सैकड़ों लोग वहां मौजूद थे। तभी चारबाग बस डिपो से सवारी लेकर हजरतगंज की तरफ जा रही रोडवेज बस का हुसैनगंज चौराहे पर ब्रेक फेल हो गया। 

इसके बाद बस अनियंत्रित होकर 100 मीटर तक कई लोगों को टक्कर मारते हुए राज होटल के सामने से डिवाइडर से टकरा गई। इस घटना में रानीगंज निवासी रोहित वर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए। वहां मौजूद लोगों ने चालक को जमकर पीटा तो कंडक्टर बैग छोड़कर मौके से फरार हो गया। सवारियों में मौजूद महिला ने बैग उठाकर पुलिसकर्मी को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने किसी चालक को पकड़ा और थाने ले गई। इधर, बस में बैठी सवारियों ने कूदकर जान बचाई। 

वाहनों की लगी कतार, चालक का होगा मेडिकल

हादसे के कारण वाहनों की कतार लग गई। यह सूचना मिलते ही मौके पर डीसीपी समेत कई थानों का पुलिस बल पहुंच गया। आनन फानन क्रेन को बुलाया गया और बस को हटवाया गया। इसके बाद वाहनों को निकाला गया। इंस्पेक्टर कैसरबाग ने बताया कि चालक का मेडिकल करवाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बस 17 सवारियों को लेकर गोरखपुर जा रही थी। नियम के हिसाब से बस को शहीद पथ होकर जाना होता है, लेकिन चालक गलत रूट से ले जा रहा था। ऐसे में चालक और कंडक्टर का नाम पता कर कार्रवाई की जाएगी। वहीं सवारियों का पैसा वापस होगा। साथ ही घायलों को इलाज करवाया जाएगा।

-जितेंद्र कुमार, एआरएम चारबाग

क्रेन से उठाते ही फिर से बस हुई अनियंत्रित

क्रेन की मदद से बस को हटाया जाने लगा। क्रेन ने जैसे ही बस को उठाया तो बस स्टार्ट होकर अनियंत्रित हो गई। किसी तरह वहां मौजूद इंस्पेक्टर हजरतगंज विक्रम सिंह ने बंद किया और फिर से क्रेन में बंधवाया। इसके बाद बस को वहां से हटाया गया।

यह भी पढ़ें: एक अफवाह से… बांग्लादेश में भारतीयों को ढूंढने लगे थे आंदोलनकारी, जान बचाकर लौटे इंजीनियर की दास्तां कंपा देगी रूह

यह भी पढ़ें: घर से भागी लड़की… राजस्थान में बेची गई, एक लाख रुपये में खरीदकर धन्नाराम ने की शादी, फिर ऐसे खुला रहस्य

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर