Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP School Timing Update: यूपी में स्कूलों के खुलने के समय में बदलाव, अब तीन बजे होगी छुट्टी

उत्तर प्रदेश में स्कूलों के समय में बदलाव होगा। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगे जबकि राजकीय माध्यमिक स्कूल व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल सुबह 930 बजे से दोपहर 330 बजे तक खुलेंगे। इसके अलावा डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए विद्यार्थियों को फुल आस्तीन की यूनिफार्म पहनकर स्कूल आने के निर्देश दिए गए हैं।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 01 Oct 2024 01:30 AM (IST)
Hero Image
परिषदीय व माध्यमिक स्कूलों का आज से बदलेगा समय

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों और सरकारी माध्यमिक स्कूलों का मंगलवार से समय बदल जाएगा। अभी तक विद्यालय ग्रीष्मकाल के लिए निर्धारित समय के अनुसार खोले जा रहे थे। अब शीतकालीन व्यवस्था के अनुसार स्कूल खोले जाएंगे। वहीं डेंगू और मलेरिया के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए विद्यार्थियों को स्कूलों में फुल आस्तीन की यूनिफार्म पहनकर आएंगे।

नौ बजे खुलेंगे स्कूल

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों का एक अप्रैल से लेकर सोमवार तक खुलने का समय सुबह आठ बजे और बंद होने का समय दोपहर दो बजे तक था। अब एक अक्टूबर से 31 मार्च तक विद्यालय सुबह नौ बजे खुलेंगे और दोपहर तीन बजे विद्यालय बंद किए जाएंगे। 

वहीं, राजकीय माध्यमिक स्कूलों और अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक स्कूलों का अभी तक खुलने का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक था। अब विद्यालय सुबह 9:30 बजे से लगेंगे और दोपहर 3:30 बजे बंद होंगे।

छात्रों को फुल यूनीफार्म पहनकर स्कूल आने के निर्देश दिए गए हैं। विद्यालयों में साफ-सफाई की भी विशेष व्यवस्था की जाएगी। डेंगू व मलेरिया जैसे संचारी रोगों से बचाव के लिए जलभराव न हो इसके लिए व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: समस्या में समाधान में देरी न होना अधिकारियों की जिम्मेदारी, सीएम योगी ने सुनी 200 लोगों की समस्या

यह भी पढ़ें: गंगा में अक्टूबर में फिर से होगी डॉल्फिन की गणना, पिछले वर्ष गंगा बैराज से नरौरा तक दिखी थीं 50 डॉल्फिन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें