Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की डेट तय, UP SDG प्रशांत कुमार बोले- अचूक होगी सुरक्षा-व्यवस्था

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शुक्रवार को बताया क‍ि राम जन्मभूमि का अभिषेक समारोह अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। अभिषेक समारोह के लिए जनवरी की तीन तारीखें- 21 22 और 23 तय की गई हैं। उन्‍होंने कहा हम इस समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करेंगे। समारोह‍ में प्रमुख साधु और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Fri, 04 Aug 2023 07:59 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के स्‍पेशल डीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार।- फाइल फोटो

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। अयोध्या पर हमले की आशंका को कभी भी नकारा नहीं जा सकता। विशेषकर अब जब जनवरी माह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठता होने जा रही है, तब वहां श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुणा बढ़ोतरी होना संभावित है। ऐसे में गृह विभाग व डीजीपी मुख्यालय ने अयोध्या में नए सिरे से सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

सुरक्ष प्रबंधों को लेकर तैयार क‍िया जा रहा मास्‍टर प्‍लान 

अयोध्या व आसपास के जिलों में सुरक्षा प्रबंधों को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। आने वाले दिनों में सरयू तट पर एटीएस के कमांडो भी मुस्तैद नजर आएंगे। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कारीडोर बनने के उपरांत वहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुणा वृद्धि हुई है। ऐसे ही अयोध्या में जनवरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद वहां भी श्रद्धालुओं की संख्या अचानक कई गुणा बढ़ेगी। इसको देखते हुए अयोध्या व आसपास के जिलों में सुरक्षा व यातायात प्रबंधों को लेकर समीक्षा की जा रही है।

एटीएस कमांडों टीमों की भी होगी तैनाती   

स्पेशल डीजी का कहना है कि अयोध्या में वर्तमान में पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध हैं। अब आने वाले दिनों के अनुरूप अयोध्या में वर्ष भर होने वाले मेला, स्नान व अन्य धार्मिक आयोजनों को देखते हुए सुरक्षा प्रबंध बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए लगातार समीक्षा किए जाने के साथ ही सुरक्षा उपकरण व संसाधन भी बढ़ाए जा रहे हैं। सरयू के तट पर भी सुरक्षा के खास प्रबंध किए जाएंगे और वहां एटीएस कमांडो टीमों की भी तैनाती होगी। यूपी पुलिस अन्य केंद्रीय एजेंसियों व विशेषज्ञों की मदद से अचूक सुरक्षा घेरा तैयार कर रही है। आसपास के जिलों में भी सुरक्षा प्रबंधों के साथ आने वाले दिनों में यातायात प्रबंधों को लेकर बढ़ने वाली चुनौतियों का आंकलन किया जा रहा है, जिससे कार्ययोजना बनाकर सभी प्रबंध सुनिश्चित कराए जा सकें।

दृष्टि अभियान के तहत लगे 46 हजार नए सीसीटीवी कैमरे

डीजीपी विजय कुमार के निर्देश पर यूपी पुलिस दृष्टि अभियान के तहत लोगों के सहयोग से भी महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवा रही है। इन कैमरों की फीड पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़वाने की भी तैयारी है। स्पेशल डीजी कुमार ने बताया कि प्रदेश में लोगों के सहयोग से 46 हजार नए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इस प्रकार सीसीटीवी कैमरों की कुल संख्या लगभग 52 हजार हो गई है।

जनवरी के तीसरे सप्‍ताह में होगा रामलला का प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताब‍िक, राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शुक्रवार को बताया क‍ि राम जन्मभूमि का अभिषेक समारोह अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। अभिषेक समारोह के लिए जनवरी की तीन तारीखें- 21, 22 और 23 तय की गई हैं। उन्‍होंने कहा, 'हम इस समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करेंगे।" समारोह‍ में प्रमुख साधु और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।

गैर-राजनीति‍क होगा मुख्‍य कार्यक्रम 

चंपत राय ने कहा, "मुख्य कार्यक्रम गैर-राजनीतिक रखा जाएगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के मेहमानों को भी आमंत्रित किया जाएगा, बशर्ते वे आने का इरादा रखते हों। कार्यक्रम में कोई मंच नहीं होगा, न ही कोई सार्वजनिक बैठक होगी।"