Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में खुलेगा उत्तर भारत का पहला स्कूल आफ मिलिंग टेक्नोलॉजी, बोतल बंद पानी भी हो जाएगा सस्ता

उत्तर प्रदेश में जल्द ही उत्तर भारत का पहला स्कूल ऑफ मिलिंग टेक्नोलॉजी स्थापित किया जाएगा। राज्य सरकार ने राजधानी में 15 एकड़ जमीन इसके लिए उपलब्ध करा दी है। इस संस्थान के बनने से उन्नत खेती होगी और प्रशिक्षित कामगार भी तैयार होंगे। एक लीटर बोतल बंद पानी पर अभी 18 प्रतिशत जीएसटी लग रहा है जिसे घटाकर 5 प्रतिशत किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 28 Sep 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
यूपी में खुलेगा उत्तर भारत का पहला स्कूल आफ मिलिंग टेक्नोलॉजी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में उत्तर भारत का पहला इंटरनेशनल स्कूल आफ मिलिंग टेक्नोलाजी स्थापित किया जाएगा। राज्य सरकार ने राजधानी में 15 एकड़ जमीन इसके लिए उपलब्ध करा दी है। अब यूपी रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन व राज्य सरकार के बीच अगले महीने इसे लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) करेगा। एसोसिएशन इसके निर्माण पर 15 करोड़ रुपये खर्च करेगा। भारत का यह दूसरा संस्थान होगा। अभी कर्नाटक के मैसूर में केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान है।

शनिवार को होटल ताज में आयोजित यूपी रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन की 61 वीं वार्षिक आम सभा में इस संस्थान का जल्द निर्माण शुरू करने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति और बीते साढ़े सात वर्षों में योगी सरकार के विकास के चलते प्रदेश अब निवेश का पसंदीदा गंतव्य बन गया है। नई औद्योगिक इकाईयां तेजी से स्थापित हो रही हैं। उन्होंने फ्लोर मिल चला रहे उद्यमियों को पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि स्कूल आफ मिलिंग टेक्नोलाजी स्थापित होने से उन्नत खेती होगी और प्रशिक्षित कामगार भी तैयार होंगे। जिनकी मांग यूरोपीय देशों में भी होगी। उन्होंने कहा कि औद्योगिक नीति के तहत नया उद्यम लगाने व पहले से चल रहे उद्योग में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने पर 35 प्रतिशत सब्सिडी रोलर-फ्लोर मिलर्स को भी दिलाएंगे। रोलर-फ्लोर मिलर्स के प्रोजेक्ट को नवोन्मेषी न मानते हुए सब्सिडी न दिए जाने की शिकायत जल्द दूर की जाएगी।

कार्यक्रम में रोलर-फ्लोर मिलर्स आफ इंडिया के अध्यक्ष नवनीत चितलांगिया ने कहा कि चोकर का निर्यात परमिट न मिलने के कारण इसे दूसरे देशों में बेचने की अनुमति नहीं मिल रही। केंद्र सरकार से यह मांग पूरी कराने में यूपी भी मदद करे। उन्होंने प्रदेश की बदली कानून-व्यवस्था की प्रशंसा की। रोलर-फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन के वार्षिक आम चुनाव में धर्मेन्द्र जैन को लगातार तीसरी बार निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। वहीं दीपक बजाज, सुरेश सिंघल, विजय गुप्ता और संजीव गुप्ता को उपाध्यक्ष चुना गया।

जल्द सस्ता होगा एक लीटर बोतल बंद पानी

एक लीटर बोतल बंद पानी जल्द सस्ता हो सकता है। अभी एक लीटर की पानी की बाेतल पर 18 प्रतिशत जीएसटी ली जा रही है और केंद्र सरकार आगे इसे घटाकर पांच प्रतिशत किए जाने पर मंथन कर रही है। वित्त मंत्री व जीएसटी काउंसिल के सदस्य सुरेश खन्ना ने बताया कि उत्तर प्रदेश की ओर से रखे गए इस प्रस्ताव पर ज्यादातर राज्य सहमत हैं। उन्होंने कहा कि हमारे देश की परंपरा रही है कि हम लोगों को वर्षों से निश्शुल्क पेयजल पिलाते आ रहे हैं। ऐसे में बोतल बंद पानी पर इतना जीएसटी ठीक नहीं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें