Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Top News Today: मुरादाबाद में शाह, सहारनपुर में योगी तो पीलीभीत में अखिलेश की जनसभा, ज्ञानवापी केस सहित यूपी की बड़ी खबरें

UP Top News Today गृहमंत्री अमि‍त शाह आज मुरादाबाद में भाजपा प्रत्‍याशि‍यों के समर्थन में जनसभा को संबोधि‍त करेंगे। वहीं सीएम योगी सहारनपुर में रहेंगे। इसके अलावा ज्ञानवापी के बंद तलगृहों के सर्वे व्‍यास जी के तलगृह की मरम्‍मत और श्रृंगार गौरी के पूजन की मांग पर सुनवाई होनी है। पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर 10 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
अम‍ित शाह, अखि‍लेश यादव, योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

ड‍िजि‍टल डेस्‍क, नई द‍िल्‍ली। लोकसभा चुनाव के ल‍िए आज उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा के द‍िग्‍गज नेताओं का जमावड़ा रहेगा। गृहमंत्री अमि‍त शाह मुरादाबाद में भाजपा प्रत्‍याशि‍यों के समर्थन में जनसभा को संबोधि‍त करेंगे। वहीं, सीएम योगी सहारनपुर में रहेंगे। इसके अलावा ज्ञानवापी के बंद तलगृहों के सर्वे, व्‍यास जी के तलगृह की मरम्‍मत और श्रृंगार गौरी के पूजन की मांग पर सुनवाई होनी है। उधर, वासंतिक नवरात्र की चतुर्थी पर शुक्रवार को ज्ञानवापी स्थित मां श्रृंगार गौरी का दर्शन-पूजन करने ज्ञानवापी मुकदमे की चार वादी महिलाएं जाएंगी।

मुरादाबाद में गृहमंत्री अमित शाह की जनसभा

गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को बुद्विविहार मैदान में संभल और मुरादाबाद के भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। वह सुबह 10 बजे जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे। एक घंटे बाद गंतव्य के लिए रवाना होंगे।

सहारनपुर: सप्ताह में दूसरी बार चुनावी दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को सहारनपुर पहुंच रहे हैं। वह कैराना लोकसभा प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के समर्थन में गंगोह विधानसभा के नानौता रोड स्थित नवीन मंडी स्थल और दूसरे सत्र में सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र के बड़गांव में पहुंचकर प्रत्याशी राघव लखनपाल शर्मा के समर्थन में सभा को संबोधित करेंगे।

बिजनौर: आज आएंगे रालोद मुखिया जयंत चौधरी

बिजनौर की दोनों सीटों पर भी पहले चरण में ही 19 अप्रैल को मतदान है। शुक्रवार को रालोद के मुखिया जयंत चौधरी गांव मंडावली और बांकपुर में जनसभा करेंगे।

अखिलेश यादव आज पीलीभीत में करेंगे प्रचार

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार को पीलीभीत के पूरनपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। पूरनपुर में वह आईएनडीआईए गठबंधन की तरफ से आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे।

ज्ञानवापी केस

ज्ञानवापी के बंद तलगृहों के सर्वे की मांग को लेकर दाखिल मुकदमे की सुनवाई शुक्रवार को जिला जज की अदालत में होगी। मां शृंगार गौरी के नियमित दर्शन पूजन की मांग को लेकर दाखिल मुकदमे की वादी महिला राखी सिंह की ओर से बीते पांच फरवरी को दाखिल मुकदमे में बंद तलगृहों का एएसआइ सर्वे जरूरी बताया था। मस्जिद पक्ष ने इस पर बीते 28 फरवरी को आपत्ति दाखिल की थी।

ज्ञानवापी परिसर में लगाई गई बैरिकेडिंग हटाकर मां श्रृंगार गौरी, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, नंदी जी समेत अन्य देवी-देवताओं की पूजा की अनुमति देने की मांग के प्रार्थना पत्र पर भी सुनवाई होगी।

श्रृंगार गौरी बनाम यूनियन ऑफ इंडिया वगैरह मुकदमे के वादी सुंदरपुर निवासी रामप्रसाद सिंह की ओर से जिला जज की अदालत में दाखिल ज्ञानवापी स्थित व्यास जी के तलगृह की मरम्मत व छत पर जाने से रोक की मांग के प्रार्थना पत्र पर भी सुनवाई होगी।

नवरात्र चतुर्थी पर आज श्रृंगार गौरी का दर्शन करेंगी वादी महिलाएं

वासंतिक नवरात्र की चतुर्थी पर आज शुक्रवार को ज्ञानवापी स्थित मां श्रृंगार गौरी का दर्शन-पूजन करने ज्ञानवापी मुकदमे की चार वादी महिलाएं जाएंगी। मैदागिन के गोरक्षनाथ मठ से पैदल वह मां श्रृंगार गौरी तक जाएंगी। इस कार्यक्रम को मां श्रृंगार गौरी दर्शन-पूजन यात्रा नाम दिया गया है।

नहीं तय हो पा रहा अकासा की उड़ान का टाइम स्लाट

मई में अकासा एयर प्रयागराज से अपनी उड़ान शुरू करने जा रही है। सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है केवल टाइम स्लाट को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है। अकासा एयर सुबह 11 से 12 बजे के बीच का स्लाट चाह रहा है, जबकि इस समय अवधि में इंडिगो के तीन विमान होते हैं। अकासा भी एयर बस चलाएगी, ऐसे में पार्किंग को लेकर समस्या है। इस समय अवधि में चार बड़े विमानों का खड़ा करना मुश्किल है। इसी समस्या को लेकर पेच फंस गया है। 11 के पहले और 12 के बाद का स्लाट मौजूद है। ऐसे में अकासा एयर अब बीच का मार्ग ढूंढ रहा है और एयरपोर्ट प्रशासन से समन्वय बनाने की कोशिश कर रहा है।

गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलेंगी 10 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर, बनारस, छपरा, लालकुआं और टनकपुर से भी विभिन्न तिथियों व रूटों पर ट्रेनें चलाई जाएंगी। साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। ट्रेनों के रेक तैयार, जल्द आरक्षित होंगे टिकट। गर्मी की छुट्टियों में बढ़ जाती है यात्रियों की भीड़, दिल्ली व मुंबई की नियमित ट्रेनों का नहीं मिलता कन्फर्म टिकट