Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी परिवहन निगम की अब साधारण बसों की भी हो सकेगी आनलाइन बुकिंग, लंबी दूरी की 2400 बसों को किया गया चिह्नित

UP Roadways Online Seat Booking यूपी परिवहन निगम की साधारण बसों में भी अब आनलाइन सीट बुकिंग की सुविधा मिलेगी। इसके लिए साधारण बसों की सूची पोर्टल पर अपलोड करने के लिए सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों से कहा गया है।

By Shobhit SrivastavaEdited By: Umesh TiwariUpdated: Tue, 08 Nov 2022 07:29 PM (IST)
Hero Image
आनलाइन बुकिंग के लिए यूपी परिवहन निगम ने लंबी दूरी की 2400 बसों को किया चिह्नित।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UP State Road Transport Corporation) की एसी बसों के बाद अब साधारण बसों की भी आनलाइन बुकिंग (UP Roadways Online Seat Booking) की सुविधा मिलने जा रही है। परिवहन निगम ने लंबी दूरी की 2400 साधारण बसों को चिह्नित किया है। 15 नवंबर तक सभी डिपो की बसों में आनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी। इसके बाद घर बैठे यात्री साधारण बसों के लिए भी अपनी सीट बुक करा सकेंगे।

बसों का डाटा फीड करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम प्रबंधन ने साधारण बसों का डाटा जल्द फीड करने के निर्देश दिए हैं। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने एसी बसों के साथ ही साधारण बसों की सूची पोर्टल पर अपलोड करने के लिए सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों से कहा है। डाटा फीड होने के बाद यात्री परिवहन निगम की वेबसाइट onlineupsrtc.co.in पर जाकर सीट बुक कर सकेंगे।

15 नवंबर से सीट बुकिंग की सुविधा 

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के महाप्रबंधक आइटी यजुवेंद्र कुमार ने बताया कि 20 क्षेत्रों में से 13 ने अपनी बसों का डाटा फीड भी कर लिया है। बचे हुए क्षेत्रों को भी जल्द से जल्द डाटा फीड करने के लिए कहा गया है। सीट बुकिंग की सुविधा 15 नवंबर से सभी डिपो में शुरू करने की तैयारी है। इसके जरिए यात्री आसानी से साधारण बसों में भी एडवांस में सीट की बुकिंग करा सकेंगे।

मोबाइल पर मिलेंगी जरूरी सूचनाएं

परिवहन निगम के महाप्रबंधक आइटी यजुवेंद्र कुमार ने बताया कि रोडवेज बसों मे सीट आनलाइन बुकिंग करने से यात्री का मोबाइल नंबर निगम के पास आ जाएगा, ऐसे में बस रद होने सहित अन्य जरूरी सूचनाएं यात्रियों को मैसेज के जरिए मिल जाएंगी। बस रद होने पर तत्काल खाते में पैसा भी आ जाएगा।

यह भी पढ़ें : लखनऊ में चरमरया रेलवे नेटवर्क, घंटों खड़ी रहीं 40 से ज्यादा ट्रेनें, बाघ एक्सप्रेस का रूट बदला