Move to Jagran APP

UP Weather Today: तेज हवा से कुछ राहत, अगले तीन दिन तक आंधी-बारिश की उम्मीद, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

UP Weather Update यूपी में मौसम का मिजाज बदल गया है। रविवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार हैं। कई दिनों से लोग गर्मी की वजह से परेशान हो रहे थे। जून का महीना शुरू होते ही तेज हवाओं ने सूरज के तेज को कम कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों तक तेज आंधी और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sun, 02 Jun 2024 07:37 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 07:37 AM (IST)
पूरे उत्‍तर प्रदेश में बेसब्री से बारिश का इंतजार हो रहा है। जागरण

डिजिटल डेस्‍क, लखनऊ। (UP Weather Update) उत्‍तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फ‍िर करवट बदली है। बीते कई दिनों से तापमान में तेजी देखने को मिल रही थी। जून का महीना शुरू होते ही लोगों ने राहत की सांस ली है। आने वाले चार-पांच दिनों में तापमान काफी नीचे जा सकता है। आइए जानते हैं कि आज रविवार को यूपी का मौसम कैसा रहेगा।

लू से बिगड़ी पर्यटकों की तबीयत, शाम को धूल भरी आंधी

आगरा में सुबह से ही तेज धूप निकलने के बाद शनिवार दोपहर में लू चली। इससे ताजमहल, आगरा किला देखने आए पर्यटकों की तबीयत बिगड़ गई। दो पर्यटकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। शाम चार बजे के बाद मौसम बदल गया, धूल भरी आंधी चलने के साथ बादल छा गए। रात को भी गर्म हवा चलती रही।

सुबह सात बजे के बाद धूप तेज होती गई, 11 बजे के बाद धूप की किरणें चुभने लगी। न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर में धूप के साथ ही लू चलने से लोग परेशान रहे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सीएम योगी ने किया वोट, बोले- चार जून को भाजपा सरकार प्रचंड बहुमत से बनाएगी सरकार

बरेली में तेज हवा ने शहर में उड़ाई धूल

बरेली में भीषण गर्मी झेल रहे लोगों ने शनिवार को राहत की सांस ली। दिन का तापमान भी कम रहा और शाम को भी तेज हवा ने गर्मी उड़ा दी। हालांकि, मौसम शुष्क होने की वजह से राहगीरों को धूल के गुब्बार ने परेशान किया। रविवार को जिले में हल्की बूंदाबांदी के आसार जारी हैं।

शनिवार सुबह से ही तेज धूप खिली, लेकिन हर दिन की तरह धूप में तपन नहीं थी। असर हुआ कि शुक्रवार की तुलना में अधिकतम तापमान में 3.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। शुक्रवार का अधिकतम तापमान 45.3 और शनिवार का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अचानक तापमान गिरने के पीछे मौसम विज्ञानी पुरवाई का चलना बता रहे हैं। उनका कहना हैं कि बंगाल की खाड़ी से उठी पुरवाई की वजह से अभी तीन जून तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान हैं।

गोरखपुर में रविवार को आसमान छिटपुट बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा की संभावना है। देवरिया और बस्ती में भी छिटपुट बादलों के छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है।

इसे भी पढ़ें-यूपी के इस हॉट सीट पर विकास वाली ट्रिपल इंजन की सरकार बनाम विपक्ष का जातीय प्रचार की है लड़ाई

कानपुर में आंधी- तूफान का इंतजार

कानपुर में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवा और बादलों को राजस्थान के मरुस्थल की गर्म हवा ने रोक दिया है। इससे गर्मी अपना कहर ढा रही है। पश्चिम, पूरब और दक्षिण की ओर से आ रही हवा के वेग शनिवार को कानपुर और आस-पास के इलाके में टकराते रहे।

इससे कानपुर देहात में आंधी-तूफान और हल्की वर्षा का मौसम बन गया है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि अगर चारों ओर से आ रही हवा का टकराव और भी ज्यादा तेज होता तो कानपुर में भी वर्षा की स्थिति बन सकती थी। अभी तराई के ऊपर टर्फ सिस्टम बन रहा है इससे रविवार को आंधी-तूफान के आसार बने हुए हैं।

मेरठ में जून के पहले दिन भी प्रचंड गर्मी

मेरठ में तेज धूलभरी हवाओं ने शनिवार की शाम आंशिक रूप से गर्मी से राहत दिला दी।इसके पहले दिन में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहा। अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 2011 से उपलब्ध आंकडों पर नजर डालें तो इसके पहले 2012 में एक जून को 42.5 डिग्री सेल्सियस तापमान था। इस तरह से 12 साल पुराना रिकार्ड शनिवार को टूट गया। जून में जनपद वासियों को बरसात का इंतजार है।

बादलों का पहरा, साढ़े पांच डिग्री लुढ़क गया पारा

प्रयागराज में बादलों की घेराबंदी ने शनिवार को लोगों को पिछले तीन दिनों से जारी प्रचंड गर्मी से राहत दिला दी। पूरे दिन बादल छाए रहने और गर्म हवाओं के न चलने की वजह से अधिकतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया।

राहत का यह दौर रविवार को भी जारी रहेगा और मिले-जुले मौसम के बीच अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। इस दौरान लोगों को रात की गर्मी से भी निजात मिलेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.